पटना के इस अस्‍पताल में 536 रुपये में होगा ब्रेन का सीटी स्कैन, निजी अस्‍पतालों में लगता है ढाई हजार

Health Services in Bihar बिहार के पटना में हड्डी और न्‍यूरो के सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्‍पताल राजवंशीनगर में पीपीपी मोड में होगी मरीजों की जांच 36 फीसद सस्ते में जांच होगी सीजीएचएस की दर से अब

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 06:26 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 06:26 AM (IST)
पटना के इस अस्‍पताल में 536 रुपये में होगा ब्रेन का सीटी स्कैन, निजी अस्‍पतालों में लगता है ढाई हजार
पटना के सरकारी अस्‍पताल में कम खर्च पर होगी हर तरह की जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
पटना, जागरण संवाददाता। Patna News: बिहार की राजधानी पटना में राजवंशी नगर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण हड्डी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल (Loknayak Jayprakash Narayan Bone Super Speciality Hospital, Rajvanshinagar, Patna) में जल्द ही प्रदेश में सबसे सस्ती दर पर सीटी स्कैन जांच होगी। यह अस्‍पताल पटना चिड़‍ियाघर के ठीक सामने बेली रोड पर थोड़ा अंदर है। यहां केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना में निर्धारित दर से भी 36 फीसद कम दर पर जांच होगी। ब्रेन का प्लेन सीटी स्कैन सिर्फ 536 रुपये में कराया जा सकेगा। यह जानकारी संस्थान के निदेशक डॉ. सुभाष चंद्रा ने शुक्रवार को दी। मार्च के महीने में यहां सीटी स्कैन जांच शुरू हो सकती है।  

अस्‍पताल में मशीन स्‍थापित करने का काम शुरू

डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में यह सुविधा दी जाएगी। एक एजेंसी से इस बाबत समझौता हो चुका है और कंपनी ने मशीन स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है। सरकार से एक रेडियोलॉजिस्ट की भी मांग की गई है ताकि रिपोर्ट की गुणवत्ता की निगरानी की जा सके। संस्थान में इलाज कराने वाले मरीजों के अलावा बाहर के रोगी भी यहां 24 घंटे जांच करा सकेंगे। 
पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में 900 रुपये में होता है सीटी स्कैन
बताते चलें कि पीएमसीएच (PMCH) और आइजीइएमएस (IGIMS) में ब्रेन के प्लेन सीटी स्कैन के लिए 900 और कंट्रास्ट के लिए 14 सौ रुपये लिए जाते हैं। वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए ढाई हजार रुपये तक लिए जाते हैं। वहीं लोकनायत जयप्रकाश अस्पताल में प्लेन ब्रेन के सीटी स्कैन के लिए मात्र 536 रुपए देने पड़ेंगे।यही नहीं अन्य अंगों के सीटी स्कैन का शुल्क भी सीजीएचएस दर से 36 फीसद कम होगा। 

काफी सस्‍ते में हो सकेगा गरीब मरीजों का इलाज

निदेशक डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि यहां स्थापित की जाने वाली मशीन 21 टेस्ला की है। यह सुविधा शुरू होने से काफी सस्ते में मरीजों के रोग को गंभीर हाेने से पहले पहचान का उसका उपचार किया जा सकेगा। सीटी स्कैन सेवा शुरू करने की पूरी प्रक्रिया बीएमएसआइसीएल कर रहा है, अस्पताल केवल जगह मुहैया करा रहा है।
chat bot
आपका साथी