बिहार: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे बोले, याद रखें चमकी की तीन धमकी

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एक्यूट एंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और चमकी बुखार से बच्‍चों के बचाव के लिए अपील की है कि लोग चमकी की तीन धमकी को याद रखें। इन तीन धमकियों को याद रखकर लोग बच्चों की जान आसानी से बचा सकते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 08:17 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 08:17 AM (IST)
बिहार: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे बोले, याद रखें चमकी की तीन धमकी
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एक्यूट एंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और चमकी बुखार से पीडि़तों क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि लोग चमकी की तीन धमकी को याद रखें। इन तीन धमकियों को याद रखकर लोग बच्चों की जान आसानी से बचा सकते हैं।

मंत्री पांडेय ने कहा कि सबसे पहले बच्चों को रात में सोने से पहले खाना जरूर खिलाएं। सुबह उठते ही बच्चों को भी जगाएं और देखें कि बेहोश तो नहीं है। बेहोशी दिखे तो तत्काल आशा को फोन करें और बच्चे को अस्पताल ले जाएं। उन्होंने कहा कि पीडि़त बच्चों को अस्पताल पहुंचाने के लिए मुफ्त में एंबुलेंस सेवा दी जाती है। इसके लिए पीडि़त को 102 नंबर पर डायल कर एंबुलेंस बुलाना है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिलों को एडवायजरी जारी कर चमकी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है। स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी समीक्षा की थी। मंत्री ने कहा कि यह गंभीर बीमारी है जो अधिक गर्मी एवं नमी के मौसम में फैलती है। इस बीमारी का खास असर 1-15 वर्ष तक की उम्र वाले बच्चों पर पड़ता है। पीडि़त बच्चे का समय पर इलाज किया जाए तो वह पूरी तरह से ठीक हो जाता है। बस अभिभावकों को चमकी की तीन धमकी याद रखी होगी।

बता दें कि 16 जिले जेई या एईएस से प्रभावित हैं। जिसमें मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, गोपालगंज, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, सारण, सीवान, शिवहर, गया, नालंदा के अलावा औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद जिले प्रमुख है।

chat bot
आपका साथी