बिहार ने कोरोना के टीकाकरण में बनाया रिकार्ड, सभी राज्‍यों को छोड़ा पीछे; हर महीने एक करोड़ टीके लगाने का लक्ष्‍य

Bihar Coronavirus Vaccination News एक दिन में साढ़े छह लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कर बिहार ने देश में पहला स्थान बना लिया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक बुधवार को सूबे में छह हजार से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण किया गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:18 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:18 PM (IST)
बिहार ने कोरोना के टीकाकरण में बनाया रिकार्ड, सभी राज्‍यों को छोड़ा पीछे; हर महीने एक करोड़ टीके लगाने का लक्ष्‍य
बिहार में तेजी हो से हो रहा कोरोना टीकाकरण। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Vaccination News: एक दिन में साढ़े छह लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कर बिहार ने देश में पहला स्थान बना लिया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक बुधवार को सूबे में छह हजार से अधिक केंद्रों पर  टीकाकरण किया गया। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की गति तेज कर रहा है। सरकार की कोशिश है कि साल के अंत तक पूरी आबादी को कोरोना का टीका लगा दिया जाए।

सरकार का दावा, बुधवार को 6.62 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि किसी प्रदेश और संबंधित विभाग के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। बिहार देश में इकलौता राज्य है, जिसने 24 घंटे के भीतर 6,62,507 लोगों का टीकाकरण किया। सर्वाधिक टीके 18-45 उम्र वालों को दिए गए।

सिर्फ 18 प्लस वालों को दी गई 5.51 लाख वैक्सीन की डोज

मंत्री के मुताबिक, 45 से 59 वर्ष के 76,013 लोगों को वैक्सीन की पहली और 8,734 को दूसरी डोज दी गई। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 11,274 को पहली और 2,825 लोगों को दूसरी डोज दी गई। वहीं 18-45 उम्र के 5,51,703 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 10,607 को दूसरी डोज दी गई। इतनी बड़ी संख्या में टीकाकरण करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है।

हर महीने एक करोड़ टीकाकरण का निर्धारित किया लक्ष्‍य

उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से राज्य में टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया था, जबकि 18 प्लस वालों का टीकाकरण नौ मई से शुरू किया गया था। एक जुलाई से प्रतिदिन साढ़े तीन लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। महीने में करीब एक करोड़ लोगों को टीकाकरण होगा। उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि सरकार अपने इस अभियान में भी सफल होगी।

chat bot
आपका साथी