बिहार में फिर से डराने लगा कोरोना का नया स्‍ट्रेन, हर संक्रमित के घर के पास बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन

बिहार में फिर 24 घंटे काम करेगा कोरोना कंट्रोल रूम बनेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन प्रधान सचिव ने कोरोना वायरस म्यूटेशन और होली को देखते हुए दिए निर्देश हर कोरोना संक्रमित के आसपास के क्षेत्र को घोषित किया जाएगा कंटेनमेंट जोन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:24 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 02:26 PM (IST)
बिहार में फिर से डराने लगा कोरोना का नया स्‍ट्रेन, हर संक्रमित के घर के पास बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन
बिहार में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। New Strain of Corona Virus in Bihar: जीन में म्यूटेशन के बाद भले ही अब तक यह पता नहीं चला है कि कोरोना वायरस पहले स्ट्रेन से अधिक तेजी से फैलेगा कम, ज्यादा खतरनाक हो गया या कम, पर बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को सिविल सर्जनों को कई निर्देश दिए। इसके बाद पटना सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने कोरोना कंट्रोल रूम को दोबारा सातों दिन 24 घंटे संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

संक्रमितों के घर के पास कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश

सिविल सर्जन ने बताया कि प्रधान सचिव ने हर नए संक्रमित के घर के आसपास माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के भी निर्देश दिए हैं। इसका कारण कोरोना वायरस के नए म्यूटेशन और होली पर महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से आने वाली बड़ी आबादी को भी माना जा रहा है। इसी को देखते हुए नए संक्रमितों में से रैंडमली कुछ की जीन सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। 

24 घंटे हर दिन काम करेगा कोरोना कंट्रोल रूम

सिविल सर्जन ने बताया कि राजधानी का कंट्रोल रूम कभी बंद नहीं हुआ था, लेकिन संक्रमितों की संख्या कम होने के बाद डॉक्टरों व कर्मचारियों की संख्या कुछ कम कर दी गई थी। प्रधान सचिव के निर्देश के बाद दोबारा सातों दिन 24 घंटे कंट्रोल रूम को संचालित किया जाएगा। यहां फोन करने वाले कोरोना आशंकितों को जांच, उस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, पॉजिटिव होने पर दवाएं, होम आइसोलेशन की स्थिति में बरती जाने वालीं एहतियात, दवाएं और जरूरत पड़ने पर भर्ती कराने के लिए एंबुलेंस तक मुहैया कराई जाएगी।

होम आइसोलेशन में रहने वालों का जाना जाएगा हाल

कंट्रोल रूम की ओर से होम आइसोलेशन में रहने वालों से बीच-बीच में बातचीत कर उनका हालचाल भी जाना जाएगा। उन्होंने बताया कि अब जो भी नए कोरोना संक्रमित आएंगे, उनके घर के आसपास के सीमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जाेन बनाया जाएगा। ये कंटेनमेंट जाेन इस तरह बनाए जाएंगे कि पहले की तरह बड़ी आबादी किसी एक के संक्रमित होने से परेशान नहीं हो।

chat bot
आपका साथी