बिहार में कलाकारों को जल्‍द ही जारी होगी प्राेत्‍साहन राशि, सीधे बैंक खाते में भुगतान करेगी सरकार

कोरोना काल में कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी अगले एक सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। अधिकारियों के अनुसार इसके लिए कलाकारों की सूची फाइनल कर ली गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:56 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:56 AM (IST)
बिहार में कलाकारों को जल्‍द ही जारी होगी प्राेत्‍साहन राशि, सीधे बैंक खाते में भुगतान करेगी सरकार
बिहार सरकार करेगी कलाकारों को प्रोत्‍साहन राशि का भुगतान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Incentive to Artists in Bihar: बिहार सरकार (Government of Bihar) का कला-संस्कृति एवं युवा विभाग (Art, Culture and Youth Department) खेल गतिविधियों की तरह जल्द ही सांस्कृतिक कैलेंडर (cultural calendar) भी जारी करेगा। इसमें वर्ष भर में होने वाले सारे बड़े सांस्कृतिक आयोजनों का जिक्र होगा। राज्यस्तरीय व राष्ट्रीय आयोजनों की भी तारीख तय होगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, सांस्कृतिक कैलेंडर लगभग तैयार है। मंत्री डा. आलोक रंजन (Minister Dr Alok Ranjan) का अनुमोदन मिलते ही इसे जारी कर दिया जाएगा। कैलेंडर जारी होने से कलाकारों के साथ दर्शकों को भी काफी सहूलियत होगी। इसी के साथ सरकार जल्‍द ही कलाकारों की मदद के लिए प्राेत्‍साहन राशि भी जारी कर देगी।

कलाकारों को जल्द मिलेगी प्रोत्साहन राशि, जारी होगा सांस्कृतिक कैलेंडर

इसके अलावा कोरोना काल में कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी अगले एक सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए कलाकारों की सूची फाइनल कर ली गई है। उनके बैंक खातों के जरिए राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी।

वर्ष भर में होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों की तय होगी तारीख

15 जुलाई तक मांगी गई थीं प्रविष्टियां

यह राशि उन कलाकारों को मिलेगी जिन्होंने अपनी कला की प्रस्तुति का पांच मिनट का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर उसका लिंक विभाग को 15 जुलाई तक भेजा है। इसमें बड़ी संख्या में गीत, संगीत, नृत्य, नाटक, वाद्ययंत्र, पेंटिंग आदि के कलाकारों ने सहभागिता की है। विभाग के अनुसार, चुनी गई एकल प्रस्तुति को 1500 रुपये जबकि समूह प्रस्तुति को तीन हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसके अलावा सभी प्रविष्टियों में प्रथम तीन को पुरस्कृत किया जाएगा। पहला स्थान पाने वाले कलाकार को 10 हजार, दूसरा स्थान पाने वाले को सात हजार जबकि तीसरे स्थान पर रहे कलाकार को पांच हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

chat bot
आपका साथी