Government Jobs: 2021 सरकारी नौकरियों का साल, बिहार के 27 हजार युवाओं को खुलेगी किस्‍मत

बिहार सरकार के विभागों में इस साल होनी है खूब बहालियां। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Government Jobs in Bihar बिहार में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए वर्ष 2021 काफी लकी साबित होने वाला है। अकेले बीपीएससी (BPSC) और बिहार पुलिस (Bihar Police) के जरिये 27 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां इस साल मिलने वाली हैं।

Publish Date:Wed, 27 Jan 2021 01:20 PM (IST) Author: Shubh Narayan Pathak

पटना [नलिनी रंजन]। Government Job in Bihar: बिहार में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए वर्ष 2021 काफी लकी साबित होने वाला है। अकेले बीपीएससी (BPSC) और बिहार पुलिस (Bihar Police) के जरिये 27 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां इस साल मिलने वाली हैं। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में सरकारी नौकरी और रोजगार बड़ा मुद्दा रहा। अब सरकार (Bihar Government) इस मुद्दे पर काफी गंभीर है। नतीजा है कि नई बहालियों के साथ ही पुरानी भर्ती प्रक्रियाओं को भी अब गति देने की कोशिश शुरू हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण और फिर बिहार विधानसभा चुनाव के कारण बिहार में चल रही कई नियुक्ति प्रक्रियाएं प्रभावित हुई हैं।

मार्च तक पूरी होगी 17 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया

कोरोना संक्रमण का असर कम हुआ है। अब सभी नियुक्ति संस्थाएं अब परीक्षाएं आयोजित कराने लगी है। ऐसे में बिहार लोक सेवा आयोग, पुलिस विभाग आदि में 2021 में लगभग 27 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इन पदों पर सभी प्रक्रियाएं दिसंबर 2021 तक पूरी कर ली जाएंगी। इसमें मार्च 2021 तक ही पुलिस विभाग में लगभग 17 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती आयोग कर रहा भर्ती

17 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती की ओर से प्रक्रिया की जा रही है। इसमें पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी के 484 पद, वनपाल के 236 पद, बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही के 1722 पद, बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संपर्क में सिपाही के 551 पद, बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संवर्ग में चालक के 98 पद, परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही के 496 पद, बिहार पुलिस संगठन में में सिपाही के 11880 पद, बिहार स्वाभिमान दस्ता पुलिस बटालियन में 454 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया होनी है। इसके लिए प्रक्रिया तेजी से की जा रही है।

बीपीएससी से 9543 पदों पर होनी है नियुक्ति

बीपीएससी 2021 में 9543 पदों पर नियुक्ति करेगा। इसके लिए विभिन्न विभागों की ओर से बीपीएससी को अधियाचना भेजी गई है। बीपीएससी के सचिव केशव रंजन के अनुसार बीपीएससी के 64वीं संयुक्त परीक्षा के 1450 पद, 65वीं के 550, 66वीं के 689 पदों के लिए नियुक्ति के लिए पीटी परीक्षा हो चुकी है। इसमें कई के मेंस हो चुकी है। कुछ के साक्षात्कार चल रहे हैं।

सहायक अभियंता के लिए फरवरी में साक्षात्‍कार

इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न विभागों में सिविल सहायक अभियंता के 1282 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए फरवरी में साक्षात्कार आयोजित की जानी है। बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक कॉलेज में लगभग साढ़े तीन हजार पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए भी प्रक्रिया तेजी से चल रही है। विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में भी प्राध्यापकों की नियुक्ति की भी प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.