बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे नए प्‍लस टू गर्ल्‍स स्‍कूल, केवल एक खास वर्ग को ही मिलेगा इसका फायदा

बिहार के सभी जिलों में लड़कियों के लिए प्लस टू स्कूल खुलेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद पिछड़ा एवं अति पिछड़ा विभाग में इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है। सरकार के इस फैसले का लाभ राज्‍य की बड़ी आबादी को मिलेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:19 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 08:19 AM (IST)
बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे नए प्‍लस टू गर्ल्‍स स्‍कूल, केवल एक खास वर्ग को ही मिलेगा इसका फायदा
ईबीसी की लड़कियों के लिए खुलेंगे प्‍लस टू स्‍कूल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों के लिए प्लस टू स्कूल खुलेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद पिछड़ा एवं अति पिछड़ा विभाग में इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है। सरकार के इस फैसले का लाभ राज्‍य की बड़ी आबादी को मिलेगा। मुख्‍यमंत्री ने गुरुवार को पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में इस आशय के निर्देश दिए थे। उन्होंने यह भी कहा कि जिन जिलों में जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावास निर्माणाधीन हैं, उनका निर्माण कार्य तेजी से पूरा करें। छात्र-छात्राओं के बकाये छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन राशि का भुगतान शीघ्र कराए जाने के संबंध में भी उन्होंने निर्देश दिया।

आनलाइन क्‍लास और कोचिंग की सुविधा भी दी जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास, जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावास व अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू विद्यालयों में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को ले आनलाइन क्लास एवं कोचिंग की सुविधा आरंभ की जाएगी। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह जानकारी दी गयी है कि मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना से छात्र-छात्राएं काफी लाभान्वित हो रहे हैं। यह खुशी की बात है।

विभाग की मंत्री और तमाम अधिकारी रहे मौजूद

गुरुवार को हुई इस बैठक में पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार ने विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में अद्यतन जानकारी दी। बैठक में उप मुख्यमंत्री सह अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की मंत्री रेणु देवी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार पाल,मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार व मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी