वायरल बुखार के बढ़ते मामलों पर बिहार सरकार बोली- घबराने जैसी कोई बात नहीं, सतर्कता बरतते रहें

Viral Fewer in Children बिहार सरकार ने कहा- वायरल बुखार के मामले बढ़े हैं लेकिन इसमें घबराने जैसी बात नहीं केस इतने भी अधिक नहीं कि चिंता में पड़ जाएंख्‍ एक-नौ सितंबर के बीच काल सेंटर में वायरल बुखार से जुड़े सिर्फ 34 फोन आए

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:56 AM (IST)
वायरल बुखार के बढ़ते मामलों पर बिहार सरकार बोली- घबराने जैसी कोई बात नहीं, सतर्कता बरतते रहें
बिहार में वायरल फीवर के बढ़ते मामलों पर सोमवार तक आ सकती है रिपोर्ट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Third Wave News: बिहार में वायरल बुखार (Viral Fewer cases in Bihar) के मामले बढ़े हैं। गोपालगंज, सिवान और मुजफ्फरपुर जिलों की स्थिति अधिक खराब है। इन्‍हीं क्षेत्रों से आने वाले बीमार बच्‍चों से पटना के अस्‍पतालों में बेड फुल हो रहे हैं। हालांकि डाक्टर और विशेषज्ञ वायरल बुखार को इस मौसम में होने वाली मामूली बीमारी बता रहे हैं। बावजूद स्वास्थ्य विभाग बढ़ते मामलों को देखते हुए सावधानी बरत रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने वायरल बुखार के कारणों की जानकारी प्राप्त करने के लिए तीन जिलों मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और सिवान जिलों में तीन अलग-अलग टीमें भेजी हैं। टीम में शामिल विशेषज्ञ डाक्टर और डिजीज सर्विलांस के डाक्टर भी शामिल हैं।

सोमवार तक रिपोर्ट सौंप सकती हैं जिलों में भेजी गई टीमें

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि उम्मीद की जा रही है कि जांच को जिलों में भेजी गई टीमें सोमवार तक अपनी रिपोर्ट सौंप देंगी। इधर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि वायरल बुखार पीडि़त बच्चों की संख्या बढ़ी है लेकिन इससे घबराने की बात नहीं। उन्होंने कहा सभी स्वास्थ्य केंद्रों और मेडिकल कालेज अस्पतालों में पीड़‍ितों के बेहतर इलाज के लिए पर्याप्त दवाएं और बेड उपलब्ध हैं। जिलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समिति के मुताबिक घबराने की बात नहीं

इधर राज्य स्वास्थ्य समिति ने दावा किया कि वायरल बुखार को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं। समिति के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि समिति की ओर से लोगों की बीमारी से जुड़ी परेशानियों पर सलाह देने के लिए 104 काल सेंटर सक्रिय है। लेकिन उसमें बुखार से जुड़ी शिकायतें बेहद कम आ रही हैं। एक सै नौ सितंबर के बीच काल सेंटर में 48,000 फोन काल आए। इसमें मात्र 34 काल बुखार की समस्या से जुड़े थे। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच रहस्‍यमय वायरल बुखार को लेकर लोग डर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी