बैलेट पेपर से नहीं, सूचना तकनीक के इस्तेमाल से ही मतदान को और सुरक्षित करने की जरूरत

पटना कमिश्नर समेत कई डीएम मतदाता दिवस पर किए गए सम्मानित मुख्य सचिव ने कहा कि चुनाव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला भविष्य में सूचना तकनीकी का इस्तेमाल और भी जरूरी हो चुका है ताकि वन नेशन वन राशन की तर्ज पर मतदान की व्यवस्था बनाई जाए

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 01:34 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:34 PM (IST)
बैलेट पेपर से नहीं, सूचना तकनीक के इस्तेमाल से ही मतदान को और सुरक्षित करने की जरूरत
राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के दौरान राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार, पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर व अन्य

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि सूचना एवं तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भविष्य में मतदान को और सुरक्षित बनाने की जरूरत है।  मुख्य सचिव सोमवार को मतदाता दिवस के मौके पर बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन अधिवेशन भवन में किया गया था।

दीपक कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के प्रारंभ से ही ये संशय था कि चुनाव कैसे कराए जा सकते है। वैसे भी चुनाव बेहद चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील कार्य है। उस पर से कोविड19 ने चुनौती और बढ़ा दी थी। इसके बाद भी पूरी राज्य मशीनरी ने एक टीम के रूप में कार्य किया, जिसके लिए बिहार सरकार के अधिकारी, चुनाव आयोग की टीम के साथ ही राज्य के मतदाता बधाई के पात्र हैं। मुख्य सचिव ने राजनीतिक दलों की भी सराहना की और कहा कि राजनीतिक दलों ने सरकार के हर निर्देश का पालन किया।

मुख्य सचिव ने कहा कि चुनाव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। समझ में आया कि वर्तमान को देखते हुए भविष्य में सूचना तकनीकी का इस्तेमाल और भी जरूरी हो चुका है ताकि वन नेशन वन राशन की तर्ज पर मतदान की व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की टीम को मतदान की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए काम करना चाहिए।

समारोह को संबोधित करते हुए पटना कमिश्नर संजय अग्रवाल ने कहा कि राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को बिहार में बेहतर चुनाव प्रबंधन के लिए आज भारत चुनाव आयोग द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। पटना कमिश्नर ने चुनाव से संबंधित एक प्रजेंटेशन भी दिया। कार्यक्रम के अंत मे मुख्य सचिव ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पटना कमिश्नर संजय अग्रवाल, डीएम रोहतास पंकज दीक्षित, डीएम पश्चिम चंपारण कुंदन गुप्ता, डीएम गया अभिषेक, पटना डीएम चंद्रशेखर, कटिहार डीएम कमल तनुज समेत अन्य कई पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया।

chat bot
आपका साथी