कोरोना की भेंट चढ़े छह बड़े सरकारी आयोजन, पटना साहिब, थावे व वैशाली महोत्सव इस साल नहीं होंगे

इस साल भी नहीं होगा पटना साहिब थावे व वैशाली महोत्सव बिहार सरकार के मंत्री ने कहा इस माह कोई आयोजन नहीं बेतिया में होने वाला अमृत महोत्सव भी स्थगित इस कार्यक्रम में आने वाले थे केंद्रीय कला एवं संस्कृति मंत्री

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:22 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 02:43 PM (IST)
कोरोना की भेंट चढ़े छह बड़े सरकारी आयोजन, पटना साहिब, थावे व वैशाली महोत्सव इस साल नहीं होंगे
बिहार में स्‍थगित किए गए कई सरकारी महोत्‍सव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अप्रैल में होने वाले आधा दर्जन महोत्सव नहीं हो सकेंगे। वहीं मई में होने वाले आयोजनों पर भी आशंका के बादल छाए हुए हैं। पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने सोमवार को स्पष्ट किया कि कोरोना गाइडलाइन के कारण अप्रैल में सरकारी स्तर पर वैशाली, पटना साहिब और थावे समेत किसी भी महोत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा। पर्यटन विभाग के कैलेंडर के अनुसार, अप्रैल में वैशाखी के मौके पर पटना में पटना साहिब महोत्सव, महावीर जयंती पर वैशाली में वैशाली महोत्सव, नालंदा में कुंडलपुर महोत्सव व जमुई में लछुआर महोत्सव का आयोजन होना था। इसी तरह भभुआ में मुंडेश्वरी महोत्सव और गोपालगंज में होने वाला थावे महोत्सव का आयोजन नहीं हो सकेगा। पर्यटन मंत्री ने स्पष्ट किया कि कोरोना के प्रभाव को देखते हुए आगे इनके आयोजन का निर्णय लिया जा सकता है। अभी कोई भी नई तारीख तय नहीं की गई है।

अमृत महोत्सव भी टला, एक मई को नई तारीख

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण ही 10 अप्रैल को बेतिया में होने वाला अमृत महोत्सव भी स्थगित कर दिया गया है। देश की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर होने वाले इस महोत्सव में केंद्रीय कला संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल समेत प्रदेश स्तर के कई मंत्री व बड़े नेता शिरकत करने वाले थे। फिलहाल एक मई को अमृत महोत्सव के आयोजन की नई तारीख रखी गई है, मगर इस पर अंतिम निर्णय कोरोना के प्रभाव को देखने के बाद ही लिया जााएगा।

पिछले साल भी नहीं हुए थे कई आयोजन

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले साल मार्च से बड़े स्तर पर सरकारी आयोजन और महोत्सव नहीं हो पा रहे हैं। पर्यटन निगम की ओर से लगाया जाने वाला सोनपुर मेला भी वर्ष 2020 में आयोजित नहीं किया जा सका था। अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष में महोत्सव के आयोजन शुरू होने की उम्मीद थी मगर एक बार फिर से कोरोना ने इन सब पर ग्रहण लगा दिया है।

chat bot
आपका साथी