सोलर लाइट वाली स्‍कीम में माल कमाने का सपना नहीं होगा पूरा, बिहार के मुखियाजी जरूर पढ़ें खबर

Solar Light Scheme in Bihar गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट मुखिया जी लगवाएंगे तो जरूर पर देखनी होगी डायरेक्ट्री ब्रेडा बना रहा सोलर लाइट बनाने वाली कंपनियों की डायरेक्ट्री सात निश्चय-2 के तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने हैं

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:39 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:39 AM (IST)
सोलर लाइट वाली स्‍कीम में माल कमाने का सपना नहीं होगा पूरा, बिहार के मुखियाजी जरूर पढ़ें खबर
बिहार के गांवों में लगाई जानी है स्‍ट्रीट सोलर लाइट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। Bihar News: बिहार के गांवों की गलियों में सोलर स्ट्रीट (Solar Light Scheme for Villages in Bihar) लाइट लगाए जाने की खूब चर्चा हो रही है। संबंधित पंचायत के मुखिया के माध्यम से इस योजना का क्रियान्वयन होना है। इस पर किस्म-किस्म की चर्चा शुरू है। पर सरकार ने चर्चा को भांप कर अभी से कुछ फूलप्रूफ इंतजाम कर दिए हैैं।  मुखिया जी को यह जरूर तय करना है कि सोलर स्ट्रीट लाइट (Solar Street Light in Village) कौन सी एजेंसी लगाएगी। इसका भुगतान भी मुखिया के माध्यम से होना है। इस खबर के ऊपर एक और दिलचस्प खबर यह है कि मुखिया जी भुगतान तो जरूर करेंगे पर उन्हें सोलर स्ट्रीट लाइट की एजेंसी तय करने को ले बिहार रिन्यूएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानी ब्रेडा (BREDA) की डायरेक्ट्री पढ़नी होगी। उस डायरेक्ट्री से ही उन्हें उस कंपनी का चयन करना है जो उनकी पंचायत के गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाएगी।

गलत कंपनी से घटिया खरीदारी पर लगेगा अंकुश

गांव की गलियों को सोलर स्ट्रीट लाइट से जगमग करने की योजना इसी वर्ष शुरू होनी है। सात निश्चय-2 के तहत इसका क्रियान्वयन होना है। सरकार के सामने यह प्रश्न था कि सोलर स्ट्रीट लाइट काफी बड़े स्तर पर लगाया जाना है। गांव में पंचायती राज के तहत जो व्यवस्था है उसके माध्यम से ही यह काम होना है। पंचायतों के मुखिया के पास इस तरह की विशेषज्ञता नहीं कि वह खुद सोलर लाइट के लिए अच्छी एजेंसी तय कर सकें। उनके पास इस तरह का कोई तंत्र भी नहीं जो उनकी मदद करे। डर यह भी था कि अगर गलत कंपनी से सोलर लाइट व उसके उपकरणों की खरीद कर ली जाए और फिर बाद में वह कंपनी गुम हो गयी तो मामला फंस जाएगा।

कंपनी और कीमत में नहीं चलेगी मुखियाजी की मनमर्जी

गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने को लेकर यह व्यवस्था बनी है कि ब्रेडा अपने विशेषज्ञों के माध्यम से देश की उन अग्रणी कंपनियों की डायरेक्ट्री बनाएगा जो सोलर लाइट के क्षेत्र में बड़े नाम हैं। इसके अतिरिक्त एलईडी लाइट व सोलर सिस्टम के अन्य उपकरण के निर्माण से जुड़े काम करने वाले का नाम भी डायरेक्ट्री में शामिल होगा। डायरेक्ट्री में दर का भी जिक्र होगा। मुखिया जी अपने इलाके में सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए इसी डायरेक्ट्री से नाम तय करेंगे। उन्हें कंपनी तलाशने के झंझट में नहीं डाला जाएगा। जो कंपनी सोलर स्ट्रीट लाइट लगाएगी उनके जिम्मे ही अगले पांच वर्षों तक इसके रख रखाव का भी काम होगा।

chat bot
आपका साथी