कोरोना की जांच के मामले में बिहार तीसरे नंबर पर, अब जिले में आरटीपीसीआर लैब बनाने की तैयारी

Bihar Covid-19 Update News हलफनामे द्वारा यह भी बताया गया कि राज्य के हर जिले में कोरोना जांच कराने के लिए मोबाइल टीम गठित की गई है। इससे आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजेन टेस्ट को और भी बढ़ाया गया है। बक्सर जि़ले में एक भी आरटीपीसीआर लैब नहीं है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 06:53 PM (IST)
कोरोना की जांच के मामले में बिहार तीसरे नंबर पर, अब जिले में आरटीपीसीआर लैब बनाने की तैयारी
पटना के एक केंद्र पर कोरोना की जांच के लिए खड़े लोग। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus News: कोरोना महामारी के नियंत्रण एवं बचाव के लिए सरकारी व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग कर रहे पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने सोमवार को शिवानी कौशिक द्वारा दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई की। पिछली सुनवाई में स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) को जिलेवार कोरोना टेस्ट (covid-19 testing in Bihar) की रिपोर्ट तलब की गई थी। कोर्ट को स्वास्थ्य विभाग की ओर से हलफनामा द्वारा 27 मई तक की रिपोर्ट दी गई। सरकार ने बताया कि बिहार में कोरोना टेस्टिंग की संख्‍या बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इसका नतीजा है कि अपना राज्‍य में टेस्टिंग के मामले में पूरे देश में एक नंबर पर है।

हर रोज सवा लाख से अधिक लोगों की जांच

रिपोर्ट में बताया गया कि राज्य में दिनांक 13 मई से लेकर 27 मई के बीच 15 दिनों मे करीब 19 लाख कोरोना टेस्ट किए गए। इन 15 दिनों में राज्य में प्रतिदिन 1,26,391 टेस्ट हुए जो कि अन्य राज्यों की तुलना में तीसरा स्थान है। कोवीड 19 इंडिया डाट ओआरजी पोर्टल के मुताबिक इन 15 दिनों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन 2,94,469 और महाराष्ट्र मे 2,65,677 कोरोना टेस्ट हुए हैं।  इसके अलावा पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन 67,345,  मध्य प्रदेश में 71,882 और राजस्थान में 54,904 टेस्ट हुए।

बिहार सरकार ने कोर्ट को दी जानकारी कोरोना टेस्ट में बिहार तीसरे स्थान पर पिछले 15 दिनों में प्रतिदिन 1,26,391 टेस्ट हुए 

बक्‍सर जिले में स्‍थापित होगी आरटीपीसीआर लैब

बक्सर जिले में एक माह में सर्वाधिक 69,981 (27 मई की रिपोर्ट) कोरोना टेस्ट हुए। जिसमें कुल 2076 लोग कोविड संक्रमित पाए गए। हलफनामे द्वारा यह भी बताया गया कि राज्य के हर जिले में कोरोना जांच कराने के लिए मोबाइल टीम गठित की गई है। इससे आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजेन टेस्ट को और भी बढ़ाया गया है। कोर्ट को यह बताया गया कि बक्सर जि़ले में एक भी आरटीपीसीआर लैब नहीं है। राज्य एक मोबाइल आरटीपीसीआर लैब को बक्सर जिले में स्थापित करने के लिए कदम उठा रही है ।

chat bot
आपका साथी