बिहार सरकार ने केंद्र से मांगे कोरोना के 15 लाख अतिरिक्‍त टीके, कई अस्‍पतालों में खत्‍म हुआ स्‍टॉक

Bihar Coronavirus Vaccination Update News बिहार के कई अस्‍पतालों में कोरोना वायरस के टीकों की डोज खत्‍म होने की खबरें पिछले दो दिनों से मिल रही हैं। हालांकि राज्‍य सरकार का कहना है कि प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:51 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:41 AM (IST)
बिहार सरकार ने केंद्र से मांगे कोरोना के 15 लाख अतिरिक्‍त टीके, कई अस्‍पतालों में खत्‍म हुआ स्‍टॉक
बिहार में कोरोना टीकाकरण की गत‍ि तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Vaccination Update News: कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीन की कमी एक बड़ी समस्या बन रही है। भले ही सरकार का दावा हो कि राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं, बावजूद जिलों से आ रही रिपोर्ट बताती हैं कि कुछ जिलों में वैक्सीन की कमी होने की वजह से टीकाकरण का काम बाधित हो रहा है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि रविवार से जिलों में वैक्सीन की कमी नहीं होगी। क्योंकि राज्य सरकार की मांग के बाद शुक्रवार को बिहार को कोविशील्ड की नौ लाख डोज मुहैया करा दी गई हैं। इस बीच राज्य सरकार ने 15 लाख अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। दूसरी तरफ बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्‍यय अमृत ने कहा है कि वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं है।

15 लाख अतिरिक्त वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र को पत्र लिखा 11 से 14 तक विशेष अभियान में हर चार लाख टीकाकरण प्रधान सचिव ने कहा वैक्सीन की कोई कमी नहीं, नौ लाख डोज फिर पहुंचा

टीकाकरण अभियान के लिए अतिरिक्‍त डोज की आवश्‍यकता

प्रधानमंत्री के निर्देश पर 11 से 14 अप्रैल तक चलने वाले विशेष टीकाकरण अभियान के तहत प्रतिदिन चार लाख लोगों का टीकाकरण कराया जाना है। इसलिए वैक्सीन के अतिरिक्त डोज की जरूरत होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने शुक्रवार को इस आशय की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि शुक्रवार को ही नौ लाख डोज पहुंचा है। कोरोना जांच के संबंध में उन्होंने जानकारी दी कि 15 मार्च से आठ अप्रैल तक जो जांच हुई है उसमें 68 फीसद आरटीपीसीआर तथा 32 फीसद जांच एंटीजन हुई है। अधिकांश जांच आरटीपीसीआर ही हुई है। नई मशीन की व्यवस्था से जांच की संख्या बढ़ी है।

सुदूर इलाकों के टीकाकरण केंद्रों में स्‍टॉक खत्‍म

जिलों से आ रही जानकारी के अनुसार कई जिलों के टीकाकरण केंद्रों पर ऐसी नोटिस सहज देखी जा सकती हैं जिसमें लिखा है 'आज टीकाकरण नहीं होगा'। ऐसा ही एक नोटिस गर्दनीबाग के डेंटल और स्किन ओपीडी में भी देखने को मिला। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को पटना जिला वैक्सीन हाउस में एक भी कोवि-शील्ड नहीं बची थी। को-वैक्सीन की पहले से ही कमी चल रही है, जिसके कारण गत पांच दिन से सिर्फ पीएमसीएच, एनएमसीएच और एम्स में को-वैक्सीन की डोज दी जा रही है। कई जिलों में वैक्सीन की कमी, बिना टीका लिए लौटे लोग कई अस्पताल में टीकाकरण बंद रहने की नोटिस लगाई गई सरकार का दावा नहीं है टीके की कमी, आज मिली नौ लाख डोज

सासाराम, समस्‍तीपुर और मधुबनी में टीकाकरण प्रभावित

सासाराम से प्राप्त जानकारी केअनुसार जिले में अब तक 1.13 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है। यहां टीके की कमी की वजह से शु्क्रवार को सिर्फ 11 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जिसमें मात्र 970 लोगों को ही टीका लगा। समस्तीपुर में समाचार लिखे जाने तक 1,66,461 लोगों का टीकाकरण किया गया था। आज टीके की कमी के चलते टीकाकरण नहीं हो पाया। इधर मधुबनी में भी टीके की कमी के चलते टीकाकरण बंद रहा।

बक्‍सर में दो दिनों बाद आज से टीकाकरण शुरू होने की उम्‍मीद

बक्सर जिले से मिली जानकारी के अनुसार बक्सर में पिछले दो दिनों से वैक्सीन नहीं रहने के कारण टीकाकरण ठप था। स्वास्थ्य सूत्रों ने बताया शनिवार से यहां फिर टीकाकरण शुरू होगा। पूर्णिया और कटिहार में भी वैक्सीन की कमी हो गई है। जिसकी वजह से सरकारी अस्पताल में आज और कल टीकाकरण कार्य स्थगित रखा गया है।

chat bot
आपका साथी