बिहार सरकार का बजट देगा 20 लाख युवाओं को रोजगार, सुशील मोदी ने बताया कैसे हासिल होगा लक्ष्‍य

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व उप मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी। फाइल फोटो

Bihar Government Budget बिहार सरकार के बजट में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का रोडमैप है। यह दावा पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया है। भाजपा के नेता राजीव रंजन और जदयू प्रवक्‍ता राजीव रंजन प्रसाद ने भी यही दावा किया है।

Shubh Narayan PathakWed, 24 Feb 2021 07:21 AM (IST)

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार की ओर से वर्ष 2021-22 के लिए जारी बजट में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने की व्‍यवस्‍था है। यह दावा किया है बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने। अपने दावे को साबित करने के लिए उन्‍होंने कई तर्क दिए हैं। सुशील मोदी लगातार कई साल तक बिहार का बजट पेश कर चुके हैं और लंबे अरसे तक उन्‍होंने वित्‍त विभाग का काम संभाला है। भाजपा के प्रवक्‍ता राजीव रंजन और जदयू के प्रवक्‍ता राजीव रंजन प्रसाद ने भी बजट की तारीफ की।

आइआइटी और पोलिटेक्निक के लिए आवंटन को सराहा

सुशील मोदी ने कहा है कि 2021-22 के बजट में शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता पर खास जोर दिया गया है। पहल से साफ है कि नई एनडीए सरकार 20 लाख युवाओं को रोजगार देने के रोडमैप पर काम करेगी। आइआइटी और पॉलिटेक्निक संस्थानों को जोडने और हर जिले में एक मेगास्किल सेंटर खोलने की घोषणा उत्साह जगाने वाली है। वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद का बजट युवाओं और किसानों को समर्पित है।

मोदी ने कहा- बजट के उपायों से किसानों की बढ़ेगी आय

बिहार के 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ के बजट में सबसे ज्यादा 21.94 फीसद राशि शिक्षा विभाग को दी गई। ग्रामीण कार्य, ग्रामीण विकास और कृषि विभाग मिला कर कुल बजट की 26.62 फीसद राशि ग्रामीण क्षेत्रों में खर्च करने का प्रस्ताव राज्य के गांवों का तेज विकास सुनिश्चित करने वाला है। बिहार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था समृद्ध होगी। किसानों की आय बढ़ेगी। राजकोषीय घाटा मात्र 1.21 फीसद रखा गया है। वित्त मंत्री ने कोई नया कर प्रस्ताव न देकर बड़ी राहत दी है।

लाखों रोजगार सृजन करने वाला है बजट : राजीव रंजन

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा है कि बिहार सरकार बजट पूरी तरह से समयानुकूल, संतुलित और विकास की गति को बढ़ाने वाला है। जन-जन को समर्पित इस बजट से न केवल प्रदेश के अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलेगा बल्कि इससे लाखों की संख्या में रोजगारों का भी सृजन होगा। बजट में युवाओं के कौशल को निखारने और उनकी उद्यमिता को उभारने के लिए कई विशेष प्रावधान किए गए हैं।

विकसित बिहार की पटकथा लिखने वाला बजट : राजीव रंजन

जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि बिहार का आम बजट, राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। वित्तीय वर्ष 2021-2022 में सक्षम बिहार-स्वावलंबी बिहार की परिकल्पना को पूरा करता है। प्रत्येक वर्ग के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए बजट का निर्धारण किया गया है। प्रसाद ने कहा कि बजट में सात निश्चय पार्ट 2 के लिए 4671 करोड़ रुपये का बजटीय प्रविधान किया गया है।

महिलाओं के लिए बजट में 200 करोड़ रुपये व्यय उपबंध किया गया है। उ'चस्तरीय सेंटर फॉर एक्सीलेंस का निर्माण किया जाएगा। तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने का भी सरकार ने एलान किया है। उन्होंने कहा कि बिहारवासियों की आकांक्षाओं एवं सपनों को नई उड़ान देने वाले इस बजट से बिहार की समृद्धि एवं उन्नति के नए मार्ग प्रशस्त होंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.