Guru Govind Singh Jayanti 2021: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्‍सव में आए श्रद्धालुओं के लिए पटना में व्‍यापक इंतजाम

Takht Shri Harimandir Sahib संगतों के लिए तीन अस्पताल दस सहायता केंद्र प्रकाशोत्सव में आए संगतों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग ने की व्यवस्था हर अस्पताल में दो डॉक्टर दो पारा मेडिकल स्टाफ और एक फार्मासिस्ट 24घंटे रहेंगे मुस्तैद

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:10 PM (IST)
Guru Govind Singh Jayanti 2021: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्‍सव में आए श्रद्धालुओं के लिए पटना में व्‍यापक इंतजाम
गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्‍सव में पहुंचे श्रद्धालु। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। Guru Govind Singh Jayanti: दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के 354वें प्रकाशोत्सव (Prakash Utsav) में देश-विदेश से आने वाले हजारों-लाखों संगत के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता व्यवस्था की है। इसके लिए एयरपोर्ट, स्टेशन से हाइवे तक जगह-जगह 10 सहायता केंद्र के साथ तीन अस्पताल बनाए गए। तीनों अस्पतालों में 24 घंटे दो-दो अस्पताल, पारा मेडिकल और एक फार्मासिस्ट की डयूटी लगाई गई है। अस्पतालों में सामान्य उपचार के लिए आवश्यक दवाएं होंगे तो रेफर करने के लिए एंबुलेंस भी मुस्तैद रहेंगी। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण व ठंड को देखते हुए संगत को चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराने की पूरी व्यवस्था की गई हैं। 

10 जगह बनाए गए हैं सहायता केंद्र

बताते चलें कि प्रकाशोत्सव के तीन दिवसीय धार्मिक आयोजन में गत वर्ष एक लाख से अधिक लोग आए थे। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए भले ही संगतों की संख्या कुछ कम हो लेकिन स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था में कोई कमी नहीं करना चाहता है। इसीलिए एयरपोर्ट, स्टेशन, हाईवे, बाललीला मंदिर, बस स्टैंड, कंगनघाट, समेत दस जगह सहायता केंद्र बनाए गए हैं। यहां न केवल लोगों को अपेक्षित जानकारी दी जाएगी बल्कि कोरोना बचाव को एहतियात भी दी जाएंगी। इसके अलावा बाललीला मंदिर, कंगनघाट और हरि मंदिर में अस्थायी अस्पताल बनाए गए हैं। तीनों दिन 24 घंटे ये तीनों अस्पताल काम करेंगे। 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को जांच की भी व्यवस्था

प्रकाशोत्सव के दौरान देश के कोने=-कोने से संगत के आने के कारण कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए रैंडम स्क्रीनिंग के लिए एंटीजन की जांच की भी व्यवस्था होगी। जिन लोगों को आशंका होगी वे भी जांच करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी