पीएमसीएच में कोरोना टेस्टिंग लैब के लिए मिले डेढ़ करोड़ रुपए, स्वास्‍थ्‍य मंत्री बोले- सरकार बढ़ा रही सुविधाएं

Bihar coronavirus update News बिहार के अस्‍पतालों में कोरोना टेस्टिंग व ट्रीटमेंट सुविधा बढ़ाने के निर्देश स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बोले लोगों की जान-माल की रक्षा सरकार की प्राथमिकता कोरोना से निपटने के लिए पीएमसीएच को डेढ़ करोड़ रुपये दिए गए

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:06 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:06 AM (IST)
पीएमसीएच में कोरोना टेस्टिंग लैब के लिए मिले डेढ़ करोड़ रुपए, स्वास्‍थ्‍य मंत्री बोले- सरकार बढ़ा रही सुविधाएं
बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar coronavirus update news: बिहार में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कोरोना टेस्टिंग और ट्रीटमेंट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार पूरी तरह सजग है। अस्पतालों में कोरोना बेड की संख्या बढ़ाने के साथ टेस्ट और इलाज की सुविधा बेहतर करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्‍य के सरकारी अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड कम पड़ने के बाद सरकार सक्रिय हो गई है। कई अस्‍पतालों में बेड बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। सरकार ने आम लोगों से भी पूरी सतर्कता बरतने की अपील की है।

मरीजों को सुबह-शाम पौष्टिक आहार उपलब्‍ध कराने का निर्देश

मंत्री पांडेय ने कहा कि, राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में अधिक से अधिक संख्या में कोरोना संक्रमण की जांच करने का निर्णय लिया गया है। पीएमसीएच परिसर में टेस्टिंग लैब की स्थापना के लिए डेढ़ करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इसके अलावा अस्पताल प्रशासन की ओर से भर्ती मरीजों को सुबह व शाम पौष्टिक अल्पाहार व भोजन उपलब्ध कराने के लिए भी विभाग ने राशि दी है। यह राशि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना उन्मूलन कोष से यह राशि मुहैया कराई है।

एनएमसीएच में कोरोना मरीजों के लिए अब 154 बेड

मंत्री ने बताया कि एनएमसीएच में कोरोना मरीजों के लिए और 154 बेड की व्यवस्था कराई जा रही है। पटना एम्स, पीएमसीएच, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल, एनएमसीएच सहित अन्य मेडिकल कालेजों में बेड की संख्या बढ़ाने का निदेश दिया गया है। एम्स (पटना) में कल से 30 बेड बढ़ जायेगा। अनुमंडल अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों की बेहतर व्यवस्था का निदेश दिया गया। ये अस्पताल डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर के रूप में काम करेंगे। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि कोरोना संक्रमित की जांच रोजाना एक लाख के करीब हो।

chat bot
आपका साथी