Bihar Goverment Jobs: दारोगा व सार्जेंट पद की बहाली के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए तिथि

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा एवं सार्जेंट पद की बहाली के लिए प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इसका विज्ञापन 2020 में निकाला गया था। लेकिन चुनाव और उसके बाद कोरोना की वजह से परीक्षा समय पर नहीं हो सकी थी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:35 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:35 AM (IST)
Bihar Goverment Jobs: दारोगा व सार्जेंट पद की बहाली के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए तिथि
दारोगा एवं सार्जेंट पद के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार पुलिस में दारोगा व सार्जेंट (SI and Sergeant) के 2213 पदों के लिए परीक्षा पांच दिसंबर को संभावित है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (Bihar Police Sub-ordinate Service Commission) ने अभी तारीख की घोषणा नहीं की है, मगर इस तारीख को ध्यान में रखकर तैयारियां शुरू करने का निर्देश दिया गया है। वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इसमें दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसके लिए करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कोरोना के कारण परीक्षा लेने में देरी हो रही थी। लंबे समय से अभ्यर्थियों को इस परीक्षा का इंतजार है। 

मालूम हो कि 2019 में बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट पद के साथ ही सहायक कारा अधीक्षक के कुल 2446 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। अगले वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए वैकेंसी निकाली गई। इनमें 1998 दारोगा और 215 सार्जेंट के पद हैं। 

माइक्राेबायोलाजिस्‍ट की बहाली के लिए इंटरव्‍यू आज

कोविड की जांच के लिए जिलों में बनाए गए आरटीपीसीआर लैब के लिए 17 माइक्रोबायोलाजिस्ट की बहाली के लिए पांच अगस्त यानी कल वाक इन इंटरव्यू होगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर स्वास्थ्य समिति नौ महीने की संविदा पर माइक्रोबायोलाजिस्ट की भर्ती कर रही है। नए बहाल होने वाले माइक्रोबायोलाजिस्ट का सेवाकाल अगस्त 2021 से लेकर अप्रैल 2022 तक रहेगा। अररिया, अरवल, बांका, गोपालगंज, शेखपुरा, खगडिय़ा, लखीसराय, जहानाबाद, कैमूर, सुपौल, शिवहर, नवादा, समस्तीपुर, जमुई, बक्सर, वैशाली तथा बेगूसराय में एक-एक पदों पर भर्ती की जाएगी। नवादा में सीतामढ़ी व औरंगाबाद में कल इंटरव्यू नहीं होगा। यहां इंटरव्यू सात अगस्त को होगा।  स्वास्थ्य समिति के अनुसार 41 हजार रुपये प्रति महीने का मानदेय माइक्रोबायोलाजिस्ट को दिया जाएगा। जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यालय में अभ्यर्थी इंटरव्यू में दे सकते हैं। समिति ने कहा है कि डिग्री के प्राप्तांक के आधार पर मेधासूची तैयार की जाएगी। समान अंक रहने पर उम्र के आधार पर मेधा का निर्धारण किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी