बिहार में औद्योगिक विकास की राह खोल सकता है एथनाल, सबसे अधिक कंपनियों ने दिखाई रुचि

उत्तर-पूर्वी राज्यों से नहीं आए एथनाल आपूर्ति को आवेदन बिहार को मिल सकता है इसका लाभ पेट्रोलियम कंपनियों को एथनाल आपूर्ति किए जाने को सबसे अधिक आवेदन बिहार से दिल्ली एनसीटी में भी लक्ष्य के हिसाब से आवेदन नहीं

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:39 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:39 AM (IST)
बिहार में औद्योगिक विकास की राह खोल सकता है एथनाल, सबसे अधिक कंपनियों ने दिखाई रुचि
बिहार में इथेनाल उद्योग के लिए अपार संभावनाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन। पेट्रोलियम कंपनियों को एथनाल आपूर्ति के लिए पिछले माह एथेनाल कंपनियों के लिए एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया गया था। दो दिन पहले इसकी आखिरी तारीख बीत गयी। इसके लिए 197 कंपनियों ने आवेदन किए। सबसे अधिक 29 आवेदन बिहार की कंपनियों ने दिए हैं। बिहार के लिए फायदा इस बात का है कि उत्तर-पूर्व राज्यों से मेघालय को छोड़ अन्य किसी राज्य से एक भी कंपनी ने एथनाल की आपूर्ति के लिए आवेदन नहीं दिया है। बिहार से 187.21 करोड़ लीटर एथनाल आपूर्ति का प्रस्ताव है। यह 168.71 करोड़ लीटर अधिक है।

उत्तर-पूर्व के इन राज्यों से एक भी आवेदन नहीं

मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर व सिक्किम से एक भी आवेदन पेट्रोलियम कंपनी को नहीं मिले। वहीं मेघालय से केवल एक कंपनी ने 3.30 करोड़ लीटर आपूर्ति का आवेदन दिया है। उत्तर-पूर्व के जिन राज्यों ने एथनाल आपूर्ति को ले पेट्रोलियम कंपनी को आवेदन नहीं दिया है उससे से 9.50 करोड़ लीटर एथनाल आपूर्ति का कोटा खाली हो गया है। इन राज्यों के लिए बिहार से आपूर्ति संभव है। इसकी वजह यह है कि बिहार में कच्चा माल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और बड़ी संख्या में एथनाल कंपनियों ने यहां से आवेदन किया है।

दिल्‍ली की तर्ज पर बिहार के लिए भी छूट की मांग

दिल्ली एनसीटी के लिए 33 करोड़ लीटर की आपूर्ति की बात एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट में कही गयी थी पर आवेदन केवल 13.70 करोड़ लीटर आपूर्ति के ही जमा हुए हैं, पर पेट्रोलियम कंपनियों ने यह प्रविधान कर दिया था कि दिल्ली के ढाई सौ किमी दूरी पर स्थित राज्य भी दिल्ली के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस शर्त के तहत 16 कंपनियों ने 104.98 करोड़ लीटर के लिए आवेदन कर दिया है।

झारखंड़ से छह व पश्चिम बंगाल से एक दर्जन कंपनियों के आवेदन

पेट्रोलियम कंपनियों को एथनाल आपूर्ति को ले झारखंड से छह एथनाल कंपनियों ने अपना आवेदन दिया है। इसके तहत 51.69 करोड़ लीटर एथनाल आपूर्ति की बात कही गई है। वहीं झारखंड का कोटा 18 करोड़ लीटर वार्षिक तय किया गा था। बंगाल से 12 कंपनियों ने एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट के तहत अपना आवेदन किया है। इन एक दर्जन कंपनियों का वार्षिक उत्पादन 83.60 करोड़ लीटर बताया गया है, जबकि बंगाल का कोटा 35.00 करोड़ लीटर का है।  पेट्रोलियम कंपनी इस वर्ष दिसंबर से लेकर अगले वर्ष नवंबर तक के लिए 477.50 करोड़ लीटर एथनाल आपूर्ति के प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। इस पर पेट्रोलियम कंपनी को 1,236.16 करोड़ लीटर के प्रस्ताव आए हैं।

chat bot
आपका साथी