Bihar Flood Alert: भारी बारिश से बिहार के नेपाल से सटे इलाकों में बाढ़ की आशंका, अफसरों को किया गया अलर्ट

Bihar Flood Alert News नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में सोमवार से हो रही भारी बारिश की वजह से गंडक के डिस्चार्ज एवं नदी में जलस्तर में वृद्धि संभव है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को देर शाम जल संसाधन व आपदा प्रबंधन विभाग के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

Shubh Narayan PathakTue, 15 Jun 2021 09:59 PM (IST)
बिहार के कई जिलों में बाढ़ की आशंका से अलर्ट घोषित। फाइल फोटो

पटना] राज्य ब्यूरो। Bihar Flood Alert News: नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में सोमवार से हो रही भारी बारिश की वजह से गंडक के डिस्चार्ज एवं नदी में जलस्तर में वृद्धि संभव है। इस पूरी स्थिति पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को देर शाम जल संसाधन व आपदा प्रबंधन विभाग के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। यह निर्देश दिया गया जल संसाधन विभाग संबंधित क्षेत्र में तैनात अपने सभी अभियंताओं को पूरी तरह अलर्ट मोड मे रखें, ताकि ततटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह से सतर्क  रहने को कहा गया है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण एवं गोपालगंज जिले को अलर्ट किया गया है।

मुख्यमंत्री ने पूरी स्थिति पर मंगलवार देर शाम अचानक बैठक की

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट रहे। सभी संबंधित जिलाधिकारियों को भी अलर्ट किया गया है। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि तटबंधों के किनारे रहने वाले लोगों के बीच माइकिंग के जरिए इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराएं। ताकि लोगों को निकालने का काम त्वरित गति से हो सके। जल संसाधन विभाग को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को पूरी तरह से अलर्ट  मोड में रखा जाए ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

नेपाल व गंडक नदी जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी बारिश

मुख्यमंत्री द्वारा अचानक बुलाई गई बैठक में जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने यह जानकारी दी कि नेपाल व गंडक नदी जलग्रहण क्षेत्र में चौबीस घंटे से हो रही भारी बारिश से गंडक के डिस्चार्ज व जलस्तर में काफी वृद्धि की संभावना है। इसे लेकर विभाग पूरी तरह मुस्तैद है।

मुख्यमंत्री की बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस तथा पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज के जिलाधिकारी जुड़े हुए थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.