Bihar Flood News: बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा; भागलपुर में ऊफनाई गंगा, कोसी व गंडक का जलस्‍तर भी बढ़ा

Bihar Flood News बिहार में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। गंगा पटना में उतरी तो भागलपुर में चढ़ी है। कोसी व गंडक खतरे के निशान से नीचे हैं लेकिन पानी बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान सीतामढ़ी समस्तीपुर मनेर और हाजीपुर में भारी बारिश हुई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:14 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:46 PM (IST)
Bihar Flood News: बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा; भागलपुर में ऊफनाई गंगा, कोसी व गंडक का जलस्‍तर भी बढ़ा
कई नदियों में उफान से बाढ़ जैसे हालात। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Flood News सूबे में जारी बारिश के बीच पटना में गंगा का जल स्तर जिस रफ्तार से बढ़ा उसी रफ्तार से उतरने भी लगा है। हालांकि हाथीदह से भागलपुर तक गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है। सूबे की अमूमन सभी नदियों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पटना के बगल में श्रीपालपुर में पुनपुन के जलस्तर में मामूली वृद्धि हुई है। वहीं दूसरी ओर डिस्चार्ज घटने का असर गंडक और कोसी नदी पर दिखना शुरू हो गया है। कोसी लाल निशान से नीचे आ गई तो गंडक लाल निशान से उपर होते हुए भी खतरे से काफी नीचे है। 

24 घंटे के दौरान कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश 

जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मनेर और हाजीपुर में भारी वर्षा हुई है। सीतामढ़ी के ढेंग में 120 मिमी से अधिक बारिश रिकार्ड की गई, जबकि रोसड़ा में 107 मिमी और समस्तीपुर में 88 मिमी। पटना से सटे मनेर में 52 मिमी और हाजीपुर में 73 मिमी बारिश हुई है।

पटना में लाल निशान से नीचे है गंगा का जलस्‍तर 

इधर पुनपुन का जलस्तर सोमवार को 32 सेमी उपर चढ़ा है। श्रीपालपुर में यह नदी लाल निशान से करीब एक मीटर नीचे रह गई है। विभाग ने जानकारी दी कि पटना में दीघा घाट पर रविवार को गंगा का जलस्तर करीब 67 सेंटीमीटर ऊपर चढ़ा था, जो सोमवार को 1.80 मीटर से नीचे चला गया है। यहां अब यह नदी लाल निशान से 2.71 मीटर नीचे है। हालांकि, विभाग ने गांधी घाट में जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी की जानकारी दी है। वहीं हाथीदह में गंगा 51 सेमी बढ़कर लाल निशान से 1.66 मीटर नीचे है। मुंगेर में 1.5 मीटर चढ़कर लाल निशान से 2.75 मीटर नीचे है। भागलपुर में गंगा के जलस्तर में एक मीटर की वृद्धि दर्ज की गई है, बावजूद खतरे के निशान से अब भी 2.75 मीटर नीचे है। बूढ़ी गंडकर नदी मुजफ्फरपुर से खगडिया तक लाल निशान से काफी नीचे है। यही हाल अधवारा, खिराई और घाघरा नदियों का है।

chat bot
आपका साथी