बिहार के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ता के साथ मिलेगा सितंबर का वेतन, पेंशनर को भी होगा फायदा

बिहार के सरकारी सेवकों को सितंबर महीने का वेतन बढ़े हुए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के साथ मिलेगा। इसमें 17 के बदले 28 फीसद महंगाई भत्ता रहेगा। इस बाबत वित्त विभाग के सचिव (संसाधन) लोकेश कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:05 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:05 PM (IST)
बिहार के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ता के साथ मिलेगा सितंबर का वेतन, पेंशनर को भी होगा फायदा
बिहार के कर्मियों को सितंबर के वेतन के साथ मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के सरकारी सेवकों को सितंबर महीने का वेतन बढ़े हुए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के साथ मिलेगा। इसमें 17 के बदले 28 फीसद महंगाई भत्ता रहेगा। इस बाबत वित्त विभाग के सचिव (संसाधन) लोकेश कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। पेंशन पाने वालों को भी इस बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा। मालूम हो कि केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्यकर्मियों को भी बढ़े दर पर महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया है। यह एक जुलाई से प्रभावी है। लेकिन, भुगतान देर से हो रहा है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्‍यक्षता में 22 सितंबर को कैबिनेट की बैठक (Bihar Cabinet Meeting) में महंगाई भत्‍ते को लेकर सरकार ने स्‍वीकृति दी थी। 

सितंबर के वेतन के साथ केवल इसी महीने का महंगाई भत्‍ता 

सितंंबर के वेतन के साथ सिर्फ इसी महीने का महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा। जुलाई के लिए देय महंगाई भत्ता का भुगतान अक्टूबर महीने के वेतन से होगा। अगस्त महीने की बढ़ी हुई राशि नवंंबर के वेतन में जुड़कर आएगी। 

हर स्‍तर के पेंशनभाेगी भी होंगे लाभान्वित

महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का लाभ हर स्तर के पेंशभोगियों को भी मिलेगा। बता दें कि सीएम नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 21 प्रस्‍ताव पास किए गए थे। इसी दौरान सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभाेगियों के लिए एकमुश्‍त बकाया डीए भुगतान का भी निर्णय हुआ था। 

त्‍योहारों के मौसम में मिलेगी बढ़ी सैलरी 

अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक कई पर्व-त्‍योहार हैं। अक्‍टूबर में दुर्गापूजा से इसकी शुरुआत हो रही है। इसके बाद दीपावली और छठ जैसे महार्व आएंगे। इस अवधि में डीए भुगतान कर राज्‍य सरकार ने अपने कर्मियों को एक तरह से पर्व की सौगात दी है। मालूम हो कि कैबिनेट की बैठक में हस्‍तकरघा निगम, औषधि व रसायन विकास निगम के कर्मचारियेां के वेतन भुगतान को भी सहमति दी गई थी। एक सब जज की अनिवार्य सेवानिवृत्ति और एक चिकित्‍सा पदाधिकारी की बर्खास्‍तगी पर भी मुहर लगाई गई थी। 

chat bot
आपका साथी