बिहार में बिजली के नए मीटर से मालामाल हुई कंपनी, उपभोक्‍ताओं की शिकायत पर मंत्री ने कही ये बात

Bihar Electricity Consumers Alert News बिहार में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना बंद नहीं होगी। वजह यह कि इस मीटर ने बिजली कंपनी की आमदनी आश्‍चर्यजनक ढंग से बढ़ा दी है। ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्‍ताओं की शिकायत पर महत्‍वपूर्ण बात कही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:11 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:11 PM (IST)
बिहार में बिजली के नए मीटर से मालामाल हुई कंपनी, उपभोक्‍ताओं की शिकायत पर मंत्री ने कही ये बात
बिहार में बिजली कंपनी की बढ़ी आमदनी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Electricity Consumers Alert: बिहार में बिजली कंपनी की सेहत सुधारने में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना काफी उपयोगी साबित हो रही है। यही वजह है कि सरकार राज्‍य के सभी घरों में पुराने मीटर को बदलकर ऐसा ही मीटर लगाने को लेकर तेजी दिखा रही है। बिजली कंपनी ने तो बकायदा इसके लिए रोडमैप तैयार कर लिया है। यही कारण है कि लोगों की शिकायतों के बावजूद स्‍मार्ट मीटर लगाने का अभियान लगातार जारी है। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने गुरुवार को कहा कि प्रीपेड मीटर को लेकर किसी को कोई परेशानी है तो वह विभाग को आवेदन दे सकता है। आवेदन के आधार पर विभाग के स्तर पर कार्रवाई होगी।

नया मीटर लगाने के बाद बिजली कंपनी को 200 करोड़ का फायदा

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रीपेड मीटर लगाए जाने से 200 करोड़ के राजस्व का फायदा हुआ है। बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग हर संभव कोशिश कर रहा है। अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है। उपभोक्ताओं से यह अपील की गयी है कि वे समय पर बिजली का भुगतान करें। ये बातें जदयू प्रदेश कार्यालय में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में उन्होंने गुरुवार को कही थीं। परिवहन मंत्री शीला मंडल भी जनसुनवाई कार्यक्रम में मौजूद थीं।

अप्रैल 2022 तक सीएनजी में तब्‍दील होंगे पटना के सभी आटो

परिवहन मंत्री शीला मंडल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाले आटो को सीएनजी में बदलने की तारीख अप्रैल 2022 तक बढ़ायी गयी है। कोविड-19 की वजह से यह फैसला लिया गया है। प्रदूषण की जांच को से सभी वाहनों की जांच भी की जा रही है। गलत पाए जाने पर वाहनों के परमिट को भी रद किया जा रहा।

प्रीपेड मीटर में पहले भुगतान, तब मिलेगी बिजली

स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर में बिजली कंपनी बिल जारी करने और भुगतान के लिए इंतजार करने की मुश्किल से बच गई है। इसमें उपभोक्‍ताओं को पहले भुगतान और तब उपयोग का विकल्‍प मिलता है। इसके लिए मीटर को मोबाइल एप के जरिए मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करना होता है। रिचार्ज की राशि खत्‍म होते ही मीटर से बिजली की सप्‍लाई खुद ब खुद बंद हो जाती है।

chat bot
आपका साथी