Bihar Electricity Bill: बिहार के बिजली उपभोक्‍ता हो जाएं सावधान, बिल मिलते ही करना होगा तुरंत भुगतान

Bihar Electricity Bill Payment Alert बिहार के बिजली उपभोक्‍ता सावधान हो जाएं। अब उन्‍हें बिजली बिल मिलने के बाद ड्यू डेट तक का वक्‍त भुगतान के लिए नहीं मिलेगा। सर्वर में खराबी के कारण अब आन स्‍पाट मीटर रीडिंग और बिल जेनरेट होगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:17 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:17 AM (IST)
Bihar Electricity Bill: बिहार के बिजली उपभोक्‍ता हो जाएं सावधान, बिल मिलते ही करना होगा तुरंत भुगतान
बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए जरूरी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Electricity Consumers Alert News: बिजली बिल मिलने के बाद राशि जमा करने में देरी न करें। एक साथ दो-दो महीने का भी आप बिल जमा कर सकते हैं। तय समय से पहले जमा नहीं करने पर कनेक्शन कट सकता है। छूट से भी वंचित रहना पड़ेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि बिल नहीं मिला तो भी आप पैसे का इंतजाम कर लें। बिल मिलने पर तुरंत जमा कर दें। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान अभी उपभोक्ताओं के मोबाइल पर संपर्क कर बिल जमा करने का आग्रह कर रहा है। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान अब तक 3.50 लाख उपभोक्ताओं की आन द स्पाट रीडिंग लेने के साथ बिजली बिल जारी कर चुका है। पेसू क्षेत्र में 5.80 लाख उपभोक्ता हैं।

तय समय पर बिल जमा करने पर ही मिलेगी छूट एक साथ दो महीने का भी बिजली बिल कर सकते जमा तय समय से पहले जमा नहीं करने पर कटेगा कनेक्शन 3.50 लाख उपभोक्ताओं की आन द स्पाट रीडिंग लेने के साथ बिल जारी 5.80 लाख उपभोक्ता हैं पेसू क्षेत्र में, बिल मिलने पर तुरंत जमा कर दें

सितंबर में 150 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य

बिजली कंपनी के अभियंता व कर्मी उपभोक्ताओं से संपर्क कर बिल जमा कराने का आग्रह कर रहे हैं। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान अब तक 73 करोड़ रुपये राजस्व वसूली कर पाया है। पेसू पूर्वी अंचल 27 करोड़ और पेसू पश्चिम अंचल 46 करोड़ राजस्व वसूल सका है। सितंबर में 150 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा गया है। अब 11 दिन बचे हैं। अभियंताओं पर राजस्व में वृद्धि के लिए बिजली कंपनी दबाव बना रही है।

अगस्त में उपभोक्ताओं को नहीं मिला बिजली बिल

29 जुलाई 2021 को बिजली कंपनी के सर्वर में तकनीकी खराबी के बाद से राजस्व वसूली का कार्य लडख़ड़ा गया है। अगस्त में उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिल सका। एक सितंबर से बिजली बिल जारी करने का कार्य शुरू हुआ है। पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्‍ठान के महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि बिल मिलने के बाद राशि जमा कर दें। इस माह में सभी को बिल मिल जाएगा। बिजली कंपनी की तरफ से राजस्व में वृद्धि के लिए दबाव है। सभी अभियंता निर्बाध बिजली आपूर्ति करने में लगे हैं। राजस्व वृद्धि कराने में उपभोक्ता साथ दें।

स्मार्ट प्री-पेड मीटर के बकायेदारों का आज डाकबंगला में कटेगा कनेक्शन

डाकबंगला आपूर्ति प्रमंडल के स्मार्ट प्री-पेड मीटर के बकायेदारों का सोमवार को बिजली कनेक्शन कटेगा। करीब एक हजार बकायेदार अपना प्री-पेड मीटर अब तक री-चार्ज नहीं करा पाए हैं। सोमवार को दिन के 11.00 बजे से 1.00 बजे के बीच बिजली कटती है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर के उपभोक्ताओं को बिजली उपभोग करने के पहले मीटर री-चार्ज कराना है। सर्वर में खराबी के दौरान स्मार्ट मीटर के कनेक्शन कटने पर रोक लगा दी गई थी। अब बिजली कंपनी बकाया वाले का कनेक्शन काट रही है। राशि जमा के बाद प्री-पेड स्मार्ट मीटर चल पाएगा।

chat bot
आपका साथी