Bihar Election 2020: बिहार में महागठबंधन और एनडीए को टक्‍कर देने पप्‍पू यादव ने बनाया तीसरा मोर्चा पीडीए , सीएम नीतीश पर लगाया बड़ा आरोप

थर्ड फ्रंट प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन बनाने की घोषणा करते हुए जाप अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 04:48 PM (IST) Author: Sumita Jaiswal

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Election 2020:  बिहार में चुनाव की तारीखों का एलान होने के साथ ही प्रदेश की राजनीति का तापमान बढऩे लगा है। अब तापमान को और बढ़ाने के लिए चुनाव मैदान में नया गठबंधन भी आ गया है। पहले से मौजूद दोनों गठबंधनों नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस  (NDA) और महागठबंधन (Grand Alliance ) में सीट शेयरिंग पर अब तक अंतिम सहमति नहीं बन पाई है। इसी बीच जन अधिकार पार्टी (JAP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President) राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव (Rajesh Ranjan alias Pappu Yadav)  ने  28 सितंबर, सोमवार को यहां प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (Progressive Democratic Alliance)  यानी पीडीए बनाने की घोषणा की। गठबंधन में चंद्रशेखर आजाद की अध्यक्षता वाली आजाद समाज पार्टी (ASP) , एमके फैजी के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (STPI) यानी एसटीपीआई और बीपीएल मातंग की बहुजन मुक्ति पार्टी (BMP ) शामिल हुई है।

उपेंद्र कुशवाहा के शामिल होने की चर्चा

गठबंधन का ऐलान करते हुए जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) यानी जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने इसे मानवतावादी और सब को लेकर चलने वाला गठबंधन बताया। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन 30 साल के महापाप को समाप्त करने के लिए बनाया गया है। जाप अध्यक्ष ने कहा कि उनकी बात राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा से भी हो रही है, उनका भी इस गठबंधन में स्वागत है।

लोजपा और कांग्र्रेस को भी दावत

दो दिनों में इस गठबंधन में और पार्टियां शामिल होंगी। उन्होंने लोजपा और कांग्रेस को भी इस गठबंधन में शामिल होने की दावत दी। यादव ने दो दिनों के बाद कॉमन कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाने की भी घोषणा की और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर यह आरोप लगाया कि उन्होंने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौरान गुजरात और दिल्ली में तड़पते बिहारियों की मदद नहीं की।

नीतीश पर लगाया यह बड़ा आरोप

उन्होंने नीतीश कुमार पर रघुवंश बाबू के अपमान का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार लाश पर राजनीति कर रहे हैं। यादव ने भाजपा को निशाना बनाते हुए कहा कि यह पार्टी शिखंडी की तरह सब में खटास पैदा कर रही है। उनके अनुसार रामविलास पासवान और नीतीश कुमार के बीच विवाद पैदा करने वाली पार्टी भी बीजेपी ही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.