बिहारः कृषि के UG-PG इंट्रेंस के लिए 20 अगस्त तक आवेदन, NIT में PHD के लिए आनलाइन इंटरव्यू शुरू

एनआइटी में 10 विभागों में पीएचडी के लिए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार मंगलवार से होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को शोध का मौका मिलेगा। यह पीएचडी कार्यक्रम शॉर्ट टर्म एवं लांग टर्म दोनों रूप में संचालित होगा।

Akshay PandeyTue, 27 Jul 2021 05:18 PM (IST)
कृषि के UG-PG इंट्रेंस के लिए 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) में 10 विभागों में पीएचडी के लिए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार मंगलवार से होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को शोध का मौका मिलेगा। यह पीएचडी कार्यक्रम शॉर्ट टर्म एवं लांग टर्म दोनों रूप में संचालित होगा। यह शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आवेदन लिया जा रहा है। इसमें आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस, गणित, भौतिकी विषय शामिल हैं। एनआइटी में पीएचडी के लिए 56 सीटें निर्धारित हैं। इसमें सामान्य के लिए 22, ईडब्ल्यूएस के लिए छह, ओबीसी के लिए 15, एससी के लिए नौ, एसटी के लिए चार एवं दिव्यांग के लिए तीन सीटें निर्धारित हैं। सबसे अधिक सिविल इंजीनियरिंग में 10 सीटें हैं। 

 

कितने आए आवेदन

आर्किटेक्चर : 37

केमिस्ट्री : 13

सिविल : 134

कंप्यूटर साइंस : 118

इलेक्ट्रिकल : 94

इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन : 73

ह्यूमिनिटी एंड सोशल साइंस : 57

गणित : 32

मैकेनिकल : 133

भौतिकी : 27 

कृषि के यूजी एवं पीजी इंट्रेंस टेस्ट के लिए 20 तक आवेदन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा एआइईईए (स्नातक), एआइईईए (पीजी) और एआइसीई - जेआरएफ-एसआरएफ (पीएचडी) के लिए परीक्षा कार्यक्रम और आवेदनपत्र जारी कर दिए हैं। इसके लिए अभ्यर्थी 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एआइईईए स्नातक के लिए इंट्रेस टेस्ट सात, आठ और 13 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। पीजी के लिए परीक्षा 17 सितंबर को होगी। स्नातक, स्नातकोत्तर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलो और सीनियर रिसर्च फेलो में योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा से होगा। परीक्षा पास करने पर मेधा सूची के क्रम से अभ्यर्थियों को काउंसिङ्क्षलग के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल सूची जारी होगी।

यूजी की परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न : स्नातक स्तर की परीक्षा के लिए 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए ढाई घंटे दिए जाएंगे। पीजी स्तर की परीक्षा में 160 प्रश्न तथा जेआरएफ व एसआरएफ परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे का समय रहेगा। स्नातक की परीक्षा 178 एवं पीजी परीक्षा 89 शहरों में आयोजित होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.