बिहार में शिक्षक और शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली पर बोले शिक्षा मंत्री, बता दी है संभावित तारीख

Bihar Teacher Recruitment बिहार में शिक्षकों और शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली के मसले पर शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बड़ा अपडेट दिया है। उन्‍होंने इस बारे में संभावित तारीख भी बता दी है। यहां जानिए पूरी बात...

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:57 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:57 AM (IST)
बिहार में शिक्षक और शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली पर बोले शिक्षा मंत्री, बता दी है संभावित तारीख
बिहार में शिक्षक नियोजन और शारीरिक शिक्षा अनुदेशक बहाली पर बड़ी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Teacher Physical Instructor Recruitment Schedule: बिहार में शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के पदों पर बहाली का इंतजार कर रहे टीईटी पास अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में 8300 शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली जल्द आरंभ होगी। इसी के साथ नवस्थापित माध्यमिक विद्यालयों में 6500 विद्यालय सहायकों की भी बहाली की जाएगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में छठे चरण के शिक्षक नियोजन के तहत सवा लाख पदों पर शि‍क्षक बहाली की प्रक्रिया भी जल्‍द ही पूरी कर ली जाएगी।

पंचायत चुनाव की आचार संहिता खत्‍म होते ही प्रकाशित होगा कार्यक्रम

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों और विद्यालय सहायकों के पद सृजित और स्वीकृत किये जा चुके हैं। इसीलिए नियोजन इकाइयों के स्तर पर संबंधित पदों पर बहाली के लिए शिड्यूल का प्रकाशन चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद किया जाएगा। इसकी तैयारी विभागीय स्तर पर चल रही है। शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों के पद के लिए साढ़े तीन हजार से ज्यादा अभ्यर्थी पहले से टीइटी पास कर चुके हैं। शेष पदों के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी बोले- जल्द पूरी होगी सवा लाख शिक्षकों की  बहाली

शिक्षा मंत्री मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्‍य में जारी छठे चरण के तहत प्रदेश के प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सभी सवा लाख शिक्षक पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी जल्द पूरी करा ली जाएगी।  चुनाव आचार संहिता के बाद 1250 नियोजन इकाइयों में लंबित चयन प्रक्रिया आरंभ कराई जाएगी। सभी चयनित शिक्षकों को एक साथ नियुक्ति पत्र दिया जाएगा ताकि वरीयता में कोई अंतर न आए। पंचायत चुनाव के कारण अभी यह प्रक्रिया बाधित है। इस नियुक्ति के बाद शिक्षकों के जितने पद खाली रहेंगे उन पदों पर सातवें चरण के तहत नियोजन प्रक्रिया भी प्रारंभ कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी