Bihar Education: सीबीएसई 10वीं व 12वीं के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा

सीबीएसई द्वारा टर्म वन परीक्षा का कार्यक्रम घोषित होते ही स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई है। आगामी तीस नवंबर से दसवीं एवं एक दिसंबर से 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा दो भागों में आयोजित की जा रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:13 PM (IST)
Bihar Education: सीबीएसई 10वीं व 12वीं के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा
सीबीएसई के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा टर्म वन परीक्षा का कार्यक्रम घोषित होते ही स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई है। आगामी तीस नवंबर से दसवीं एवं एक दिसंबर से 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा दो भागों में आयोजित की जा रही है। एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बोर्ड की टर्म वन की परीक्षा नवंबर- दिसंबर में एवं मार्च-अप्रैल में सेकेंड टर्म की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

वस्तुनिष्ठ सवालों का छात्र कर रहे अभ्यास

एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि टर्म वन की परीक्षा को लेकर छात्रों ने वस्तुनिष्ठ सवालों का अभ्यास शुरू कर दिया है। दसवीं के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। 

बदल जाएगा प्रश्नों का पैटर्न 

पाटलिपुत्र सहोदय के सिटी कोर्डिनेटर डा. राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि इस वर्ष प्रश्नों का पैटर्न बदला हुआ होगा। उसका उत्तर देने के लिए छात्रों को भी विशेष तैयारी करनी होगी। खासकर एनसीईआरटी की किताबों को छात्रों को लाइन-बाइलाइन पढऩे की जरूरत है ताकि सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाएंगे। वस्तुनिष्ठ सवालों का उत्तर देने के लिए छात्र को हर टापिक को गंभीरता से पढऩे के साथ-साथ बार-बार दोहराना होगा। इसके अलावा स्कूलों द्वारा आयोजित होने वाले अभ्यास सत्र में भी भाग लेना होगा। तभी छात्र टर्म वन की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। 

प्रथम टर्म के मेजर विषयों के एग्जाम की तिथि घोषित 

बता दें कि सोमवार को सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने प्रथम टर्म के मेजर विषयों के एग्जाम की तिथियां घोषित कर दीं। 12वीं की प्रथम टर्म की परीक्षा एक दिसंबर से आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम 22 दिसंबर तक चलेगा। 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हो 11 दिसंबर तक चलेगी। एग्जाम डेढ़ घंटे का होगा।  पूर्वाह्न 11.30 बजे से शुरू होकर अपराह्न एक बजे तक परीक्षा चलेगी। 

chat bot
आपका साथी