बिहार के आठवीं व 10वीं के 5540 विद्यार्थी राष्ट्रीय परीक्षा में पास, छात्रों को मिलेंगे पढ़ाई के लिए पैसे

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की प्रारंभिक परीक्षा और राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का 2021 का परिणाम बुधवार को निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने घोषित किया। इन दोनों परीक्षाओं में प्रदेश के विभिन्न जिलों के सरकारी निजी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 5540 छात्र-छात्राएं सफल रहे।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:10 PM (IST)
बिहार के आठवीं व 10वीं के 5540 विद्यार्थी राष्ट्रीय परीक्षा में पास, छात्रों को मिलेंगे पढ़ाई के लिए पैसे
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में बिहार के छात्र सफल हुए हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना सिटी : महेंद्रू स्थित राज्य शिक्षा शोध प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की प्रारंभिक परीक्षा और राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का 2021 का परिणाम बुधवार को निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने घोषित किया। इन दोनों परीक्षाओं में प्रदेश के विभिन्न जिलों के सरकारी, निजी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 5540 छात्र-छात्राएं सफल रहे। आठवीं एवं दसवीं कक्षा के सफल हुए इन विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए राज्य सरकार एवं एनसीईआरटी द्वारा हर वर्ष छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी।

दसवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए 24 जनवरी को एससीइआरटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की प्रारंभिक परीक्षा में 24,929 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इनमें से 734 विद्यार्थी सफल हुए जबकि बिहार का निर्धारित कोटा 691 है। निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने बताया कि सफल विद्यार्थियों की शीर्ष तीन की छात्र मेधा सूची में शामिल सभी चार छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के हैं। इनमें प्रथम समर कुमार, द्वितीय प्रिंस कुमार, तृतीय प्रभात भूषण व ज्ञान कश्यप हैं। वहीं, शीर्ष तीन की छात्रा मेधा सूची में प्रथम केंद्रीय विद्यालय, बेली रोड की श्रुतिपर्णा वसाक, द्वितीय डीएवी दरभंगा की अक्षरा और तृतीय नोटेडेम पटना की अनन्या प्रियारूप हैं। 

निदेशक ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा में सफल इन विद्यार्थियों को एनसीइआरटी दिल्ली द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। इसमें सफल होने वाले विद्यार्थियों को कक्षा ग्यारहवीं से लेकर पीएचडी तक की शिक्षा तथा इंजीनियरिंग, मेडिकल और मैनेजमेंट में स्नातक तक की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसी तरह, आठवीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा में सफल हुए छात्र-छात्राओं को नौवीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस परीक्षा में 4806 विद्यार्थी सफल हुए जबकि बिहार का कोटा 5433 है। छात्रों की जारी मेधा सूची में प्रथम सुंदरम कुमार राजा, द्वितीय दीपक कुमार व राहुल संगम तथा तृतीय आशुतोष एवं अनुभव आनंद हैं। वहीं छात्राओं की मेधा सूची में प्रथम ऋतिका रानी, द्वितीय ज्योति कुमारी, सलोनी कुमारी एवं तृतीय वंदना कुमारी हैं। परीक्षा परिणाम की घोषणा के दौरान संयुक्त निदेशक प्रशासन विजय कुमार हिमांशू, परीक्षा विभाग की अध्यक्ष डा. वीर कुमारी कुजूर समेत अन्य थे। 

chat bot
आपका साथी