बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल का दो दिन में निकलेगा निदान, काम में बाधा डालने पर प्राथमिकी होगी

Bihar Municipality Strike हड़ताल के दौरान सफाई से रोकने वाले और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर होगी एफआइआर आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिए काम शुरू करने का दिया गया निर्देश डिप्‍टी सीएम बोले- दो दिनों में हो जाएगा समस्‍या का निदान

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 06:50 AM (IST)
बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल का दो दिन में निकलेगा निदान, काम में बाधा डालने पर प्राथमिकी होगी
पटना सहित पूरे बिहार में हड़ताल पर हैं नगर निकायों के कर्मी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Municipality Workers Strike: पटना समेत बिहार के नगर निकायों में सफाईकर्मियों की हड़ताल से निबटने को आउटसोर्सिंग एजेंसी की सेवा ली जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी नगर निकायों के अधिकारियों को यथाशीघ्र आउटसोर्सिंग एजेंसी से सफाई शुरू कराने का निर्देश दिया है। अधिकारियों के अनुसार, कई नगर निकायों में जहां पहले से आउटसोर्सिंग है, वहां सफाई शुरू भी करा दी गई है। जिन शहरी निकायों में आउटसोर्सिंग एजेंसी नहीं है, वहां जल्द से जल्द एजेंसी की सेवा लेने को कहा गया है। शहर की स्थिति के अनुसार, अधिक से अधिक पालियों में सफाई कराने को कहा गया है। इधर, उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहा कि दो दिनों के अंदर समस्‍या का हल खोज लिया जाएगा।

निगमकर्मियों की हड़ताल से निबटने को विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने नगर आयुक्तों व कार्यपालक पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक भी की। अधिकारियों को अपने स्तर से स्थानीय नेताओं से वार्ता कर हड़ताल का समाधान निकालने को भी कहा गया है।

निकायों से हड़ताल की स्थिति पर रिपोर्ट तलब

विभाग की ओर से सभी शहरी निकायों के अधिकारियों से हड़ताल को लेकर विस्तृत रिपोर्ट भी तलब की है। इसमें पूछा गया है कि उनके शहरी निकायों में हड़ताल की क्या स्थिति है, हड़ताल है भी या नहीं। हड़ताल के दौरान कर्मी आ रहे या नहीं। अगर कोई कर्मी आ रहा है, तो उनको रोका तो नहीं जा रहा। सफाई कार्य में हड़ताली कर्मी कोई व्यवधान तो नहीं डाल रहे, क्या हड़ताली कर्मियों ने संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया है। अगर ऐसा है तो संबंधित हड़ताली कर्मियों पर एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। नगर निकायों के स्थानीय अधिकारियों को स्थिति के अनुसार निर्णय लेने के लिए अधिकृत कर दिया गया है।

डिप्टी सीएम बोले, दो दिन में निकल जाएगा समाधान

इस बाबत दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने उम्मीद जताई कि दो-तीन दिनों में हड़ताल का समाधान निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हड़ताली सफाईकर्मियों से बातचीत के लिए विभाग के प्रधान सचिव को अधिकृत किया गया है। जो बातें मानी जा सकती हैं और नियमानुकूल हैं, उसपर निश्चय ही विचार किया जाएगा। फिलहाल नगर निकायों में आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य सुचारू रखने का निर्देश अफसरों को दिया गया है।

chat bot
आपका साथी