बिहार में नालों की सफाई की जांच करेंगे मजिस्‍ट्रेट, उप मुख्‍यमंत्री ने दिया सख्‍ती बरतने का निर्देश

Patna Nagar Nigam News बिहार में मजिस्ट्रेट करेंगे नाला उड़ाही की जांच कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने दिया मानसून पूर्व तैयारियों में तेजी लाने का निर्देश संप हाउसों की भी होगी जांच

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 11:50 AM (IST)
बिहार में नालों की सफाई की जांच करेंगे मजिस्‍ट्रेट, उप मुख्‍यमंत्री ने दिया सख्‍ती बरतने का निर्देश
नालों की सफाई में नहीं बर्दाश्‍त की जाएगी लापरवाही। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। राजधानी पटना समेत राज्य के प्रमुख नगर निकायों की नाला उड़ाही की जांच मजिस्ट्रेट की अगुवाई वाली टीम करेगी। मई के पहले पखवारे में ही जांच कार्य शुरू हो जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग ने नगर निकायों को 30 अप्रैल तक नाला उड़ाही पूरा करने की पहली समय सीमा दी थी। हालांकि कोरोना के कारण कुछ नगर निकायों में काम अंतिम चरण में हैं, वहां हर हाल में 10 मई तक काम पूरा करने को कहा गया है। इसमें छोटे-बड़े सभी नालों की उड़ाही का काम शामिल है।

संप हाउसों की मरम्‍मत का काम तेज

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने समीक्षा बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया है कि जलजमाव की तैयारी मानसून पूर्व ही पूरी कर ली जाए। संप हाउसों की मरम्मत का काम भी पूरा करने का निर्देश दिया है, इसकी भी जांच होनी है। इसमें लापरवाही बरतने वाले अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तिगुनी वर्षा को ध्यान में रख कर हो रही तैयारी

राजधानी समेत सभी नगर निकायों को सामान्य से तिगुनी वर्षा के हिसाब से जलनिकासी की तैयारी सुदृढ़ करने को कहा गया है। शहर के ऐसे इलाके जहां जलजमाव की समस्या ज्यादा होती है, वहां विशेष ध्यान देने को कहा गया है। इसके अलावा वैकल्पिक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि तैयारी ऐसी हो कि अधिकतम चार घंटे के भीतर जलजमाव हट जाए।

वार्ड सदस्‍यों और विधायकों से लेंगे सहयोग

नगर निकायों के अधिकारियों को नाला उड़ाही से जुड़े कार्य में स्थानीय वार्ड सदस्यों व विधायकों का सहयोग लेने को कहा गया है। मानसून पूर्व तैयारियों की रणनीति में उनके सुझाव को शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। आउटफॉल नालों की क्षमता बढ़ाने के साथ वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करने को भी कहा गया है।

नाला उड़ाही की समय सीमा पूर्ण

पटना नगर निगम की बात करें तो यहां नाला उड़ाही का काम काफी पहले शुरू हो गया है। निगम का दावा है कि कुल 46,837 मैनहॉल में 10,001 और कुल 36,241 कैचपिट में से 8,289 की उड़ाही का काम अप्रैल के पहले पखवारे में ही पूरा हो चुका है। पटना नगर निगम क्षेत्र में कुल 17,03,568 फीट खुले सर्विस नाले हैं, जिनमें से 3,49,443 फीट तक की उड़ाही अप्रैल के शुरुआत में ही पूरी कर ली गई थी।

chat bot
आपका साथी