बिहार में सिपाही भर्ती के नाम पर ठगी का पर्दाफाश, पटना पुलिस ने दो ठगों को पकड़कर भेजा जेल

सिपाही भर्ती के नाम पर ठगने वाले पिता-पुत्र गिरफ्तार दानापुर पुलिस ने की कार्रवाई बक्सर के ज्ञान प्रकाश ने की थी शिकायत न्यायिक हिरासत में भेजे गए जेल साढ़े चार लाख नकदी समेत सादे चेक व शैक्षणिक प्रमाणपत्र बरामद

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:35 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 10:35 AM (IST)
बिहार में सिपाही भर्ती के नाम पर ठगी का पर्दाफाश, पटना पुलिस ने दो ठगों को पकड़कर भेजा जेल
पटना में ठगी करने वाले पिता-पुत्र को भेजा गया जेल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दानापुर (पटना), संवाद सहयोगी। Bihar Crime News: बिहार सरकार के विभिन्‍न विभागों में भर्ती कराने के नाम पर ठगी करने वाले दो शातिरों को बिहार पुलिस ने धर दबोचा है। पकड़े गए दोनों शख्‍स पिता-पुत्र हैं। ये दोनों सिपाही, वनरक्षी और गृहरक्षक के पद पर भर्ती कराने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी करते थे। बक्‍सर के एक शख्‍स ने इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई तो ठगी करने वाले पिता-पुत्र को मंगलवार को दानापुर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

कई लड़कों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र को रखा था बंधक

पकड़े गए दोनों आरोपितों के पास से चार लाख 55 हजार रुपये नकद, एसबीआइ के तीन सादे चेक और कई लड़कों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र व बहाली के नाम पर पैसे के लेन-देन का लेखा-जोखा संबंधी नोट बुक बरामद की गई है। माना जा रहा है कि ये ठग युवकों से रुपए ऐंठने के लिए उनका शैक्षणिक प्रमाणपत्र बंधक रखते थे। उनके पास से बरामद नोटबुक से यह पता चल सकेगा कि वे अब तक कितने लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं और कितने रुपए ऐंठने में सफल हुए हैं। पुलिस यह भी पता लगाएगी कि भर्ती प्रक्रिया में इनका सही में तो कोई लिंक नहीं है।

डुमरांव के युवक ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

बक्सर जिले के डुमरांव थाना क्षेत्र के लखन डिहरा निवासी ज्ञान प्रकाश ने दानापुर थाने में गृहरक्षक सिपाही और वनरक्षी बहाली के नाम पर छात्रों से एक लाख से पांच लाख रुपये ठगने का आरोप लगाते हुए दानापुर थाना क्षेत्र के यदुवंशीनगर निवासी भूपेंद्र कुमार यादव व उसके पुत्र सुरेंद्र यादव के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई थी।

यदुवंशीनगर स्थित घर से पकड़े गए दोनों ठग

नगर पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी) अशोक मिश्र ने बताया कि शिकायत के बाद यदुवंशीनगर में छापेमारी की गई। इस दौरान भूपेंद्र यादव व उसके बेटे सुरेंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया गया। छापेमारी में छात्रों से लिए गए चार लाख 55 हजार रुपये नकद, नोटबुक, एसबीआइ के तीन ब्लैंक चेक, सिपाही भर्ती का प्रवेश पत्र और संजीत कुमार, पप्पू कुमार, अक्षय कुमार, पवन कुमार, प्रेम कुमार आदि के नाम का शैक्षणिक प्रमाण पत्र बरामद किया गया।

chat bot
आपका साथी