बिहार में शराब भेजने वाला हरियाणा का माफिया गिरफ्तार, झज्जर से मंजीत को छापेमारी कर पकड़ा गया, पूछताछ जारी

Bihar Crime हरियाणा से ट्रकों में भरकर करोड़ों रुपये की अवैध शराब बिहार भेजने वाले एक और बड़े शराब माफिया को बिहार की मद्य निषेध पुलिस ने गिरफ्तार किया है। हरियाणा के झज्जर से 42 वर्षीय मंजीत को पकड़कर रविवार को हवाई जहाज से पटना लाया गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:28 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:28 PM (IST)
बिहार में शराब भेजने वाला हरियाणा का माफिया गिरफ्तार, झज्जर से मंजीत को छापेमारी कर पकड़ा गया, पूछताछ जारी
बिहार में शराब तस्‍करी करने वाला हरियाणा से गिरफ्तार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Crime: हरियाणा से ट्रकों में भरकर करोड़ों रुपये की अवैध शराब बिहार भेजने वाले एक और बड़े शराब माफिया को बिहार की मद्य निषेध पुलिस ने गिरफ्तार किया है। हरियाणा के झज्जर के अनसोदा पुलिस थाने के भपरोदा गांव से 42 वर्षीय मंजीत को पकड़कर रविवार को हवाई जहाज से पटना लाया गया। पूछताछ में उससे पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार मंजीत की हरियाणा में शराब के दो-दो ठेके हैं। वह एल-1 लाइसेंसधारी शराब विक्रेता है। वह शराब ठेके के नाम पर शराब मंगाता था और ऊंची कीमत पर बिहार में ट्रकों के जरिए भेजता था।

गोपालगंज में पकड़ी गई थी शराब की खेप

पिछले दिनों गोपालगंज जिले के गोपालपुर और कुचायकोट में शराब लदा ट्रक पकड़ा गया था। जब पुलिस ने इस मामले की पूछताछ की तो मंजीत का नाम सामने आया। इसके बाद से ही पुलिस उसकी तलाश में थी जिसे आखिरकार पकड़ लिया गया। इसके लिए बिहार पुलिस के साथ मद्य निषेध इकाई की विशेष टीम हरियाणा गई थी।

उत्‍तर बिहार के जिलों में है नेटवर्क

पुलिस के अनुसार, मंजीत उत्तर बिहार के जिलों में ही ज्यादा शराब की तस्करी कराता था। यहां उसके लोकल नेटवर्क में मदद करने वाले तस्करों की भी पहचान की जा रही है। पूछताछ के बाद उसे गोपालगंज भेज दिया गया है जहां सोमवार को उसे जेल भेज दिया जाएगा। इसके पूर्व भी फरवरी-मार्च में पंजाब-हरियाणा के आधा दर्जन बड़े शराब माफिया और तस्करों को बिहार पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

24 घंटे में पकड़ी गई 20 हजार लीटर शराब, 517 गिरफ्तार

लाकडाउन टूटते ही शराब तस्करों के खिलाफ राज्य के सभी जिलों में अभियान फिर से तेज हो गया है। पिछले 24 घंटे में मद्य निषेध पुलिस ने 20,821 लीटर अवैध शराब जब्त की है। इसमें 15,325 लीटर विदेशी और 5,496 लीटर देसी शराब है। इस दौरान राज्य भर में 280 मामले दर्ज किए गए जिसमें 517 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान शराब तस्करी में इस्तेमाल किए जाने वाले 46 वाहनों को भी जब्त किया गया।

सबसे बड़ी कार्रवाई सुपौल और मुजफ्फरपुर में

सबसे बड़ी कार्रवाई सुपौल और मुजफ्फरपुर में की गई है। सहरसा, मधेपुरा और रेल कटिहार जोन में शराब की शून्य बरामदगी हुई। शराब की होम डिलीवरी को लेकर पुलिस की ओर से स्थानीय तस्करों पर भी कार्रवाई की गई। इस मामले में मुज$फ्फरपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, भागलपुर और पटना में ही उल्लेखनीय कार्रवाई हो सकी। इस मामले में कुल 23 मामले दर्ज किए गए जिसमें 27 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया गया।

टाप-5 जिले

जिला          बरामद शराब

सुपौल          4,781 लीटर

मुजफ्फरपुर     3,933 लीटर

किशनगंज      2,356 लीटर

समस्तीपुर      1,607 लीटर

दरभंगा          1,319 लीटर

chat bot
आपका साथी