Bihar CoronaVirus Vaccine Update: बिहार में वैक्‍सीनेशन का अभियान का आरंभ, जानिए किसे दिया गया पहला टीका

Bihar CoronaVirus Vaccine Update शनिवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पटना के आइजीआइएमएस में कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण के महा अभियान का उद्घाटन किया। टीकाकरण की वेबकास्टिंग भी हो रही है। आइजीआइएमएस के सफाईकर्मी रामबाबू कुमार और दूसरा टीका एंबुलेंस कर्मी अमित कुमार को पहले और दूसरे टीके लगाए गए।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:24 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Vaccine Update: बिहार में वैक्‍सीनेशन का अभियान का आरंभ, जानिए किसे दिया गया पहला टीका
कोरोनावायरस से बचाव की वैक्‍सीन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Vaccine Update: बिहार में कोरोना का पहला टीका इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (IGIMS) के सफाई कर्मी रामबाबू कुमार और दूसरा टीका एंबुलेंस कर्मी अमित कुमार को लगाया गया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने शुक्रवार को ही मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दे दी थी। मंगल पांडेय ने बताया पहले दिन बिहार में 300 स्थानों पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत 30,000 लोगों को टीका लगाने का प्रबंध किया गया है। इसके पहले सरकार की ओर से सभी नौ प्रमंडलीय मुख्यालयों में टीका भेजने का इंतजाम सुनिश्चित किया गया।

आइजीआइएमएस में सीएम नीतीश ने किया टीकाकरण का उद्घाटन

शनिवार को आइजीआइएमएस में टीकाकरण अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। टीकाकरण के उद्घाटन की वेबकास्टिंग की गई। वेबकास्टिंग के लिए जिलावार केंद्रों का चयन किया गया था। पटना में निजी क्षेत्र के अस्पताल पारस और आइजीआइएमएस में राष्ट्रीय स्तर पर शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के लाइव प्रसारण की व्‍यवस्‍था की गई।

संक्रमण से बचाव के इंतजाम, सैनिटाइज किए गए टीकाकरण केंद्र

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि विधानसभा चुनाव की तर्ज पर कोरोना संक्रमण से बचाव के सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। टीकाकरण केंद्र को सैनिटाइज किया गया है। सभी जिलों के सेंटरों में एक दिन पहले हीं तैयारियां पूरी कर ली गईं। इसके बाद लोग इस एतिहासिक क्षण का इंतजार कर रहे थे। कोरोना वारियर्स के रूप में त्रासदी के समय डटे रहे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का पहला हक है, इसलिए उन्‍हें पहले टीका लगाया जा रहा है। इसकी सफलता पर शोध किया जा चुका है। सिविल सर्जन अपनी निगरानी में मॉडल केंद्रों पर स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का टीकाकरण करवाएंगे। मुख्‍यालय स्‍तर से इसकी मॉनिटरिंग जारी रहेगी। 16 जनवरी से शुरू यह अभियान 25 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी।

chat bot
आपका साथी