Bihar Covid Vaccination: बिहार में 18-44 वर्ष वालों को केवल इन अस्‍पतालों में लगेगा टीका, शुरुआत आज से

Bihar Covid-19 Vaccination News बिहार में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोरोना वायरस से बचाव का टीकाकरण अभियान आज यानी नौ मई से शुरू हो रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने टीकाकरण अभियान को लेकर कुछ जरूरी बातें बताई हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:28 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:28 AM (IST)
Bihar Covid Vaccination: बिहार में 18-44 वर्ष वालों को केवल इन अस्‍पतालों में लगेगा टीका, शुरुआत आज से
बिहार में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए टीकाकरण अभियान आज से। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Covid-19 Vaccination: बिहार में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोरोना वायरस से बचाव का टीकाकरण अभियान आज यानी नौ मई से शुरू हो गया है। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही घोषणा कर दी है कि टीकाकरण पूरी तरह मुफ्त होगा। इस बीच प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकों की करीब 3.5 लाख डोज शनिवार को विशेष विमान से पटना आ गई है। उन्‍होंने टीकाकरण अभियान को लेकर और भी कुछ जरूरी बातें बताई हैं। पटना के कई केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत हो गई है।

प्राय: सभी जिला मुख्‍यालयों से शुरुआत

18-44 आयुवर्ग के लिए निर्धारित टीकों की खेप शनिवार को ही पटना पहुंची है। ऐसे में बहुत संभव है कि आज सुदूरवर्ती इलाकों में इस आयुवर्ग के लिए टीकाकरण की शुरुआत नहीं हो पाए, हालांकि सभी जिला मुख्‍यालयों में आज से टीकाकरण शुरू कर देने की तैयारी है। पटना में गर्दनीबाग सदर अस्‍पताल के अलावा गर्दनीबाग शहरी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में भी 18 से 44 वर्ष के लोगों को आज से कोरोना का टीका लगेगा। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री के संसदीय क्षेत्र बक्‍सर जिले में सदर पीएचसी से आज टीकाकरण की शुरुआत होगी।

45 से अधिक वालों के लिए पहले की तरह व्‍यवस्‍था

45 से अधिक उम्र वाले लोगों को पहले की तरह ही निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना का टीका लगता रहेगा। हालांकि 18 से 44 आयुवर्ग के लिए टीकाकरण केंद्रों की व्‍यवस्‍था नए सिरे से की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग का टीकाकरण वैसे केंद्रों पर नहीं होगा, जहां कोरोना के टेस्‍ट या इलाज की व्‍यवस्‍था भी चल रही है। इसका सीधा मतलब है कि पीएमसीएच, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस और एम्‍स जैसे अस्‍पतालों में इस आयुवर्ग को टीका नहीं लगेगा। उन्‍होंने बताया कि युवाओं के लिए जल्‍द ही नए टीकाकरण केंद्रों को चिह्न‍ित कर सुविधा का विस्‍तार किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भीड़ की संभावना को देखते हुए स्‍कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

ऑन स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन से नहीं चलेगा काम

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को पहले से रजिस्‍ट्रेशन और स्‍लॉट बुक करने के बाद ही टीकाकरण केंद्र पर जाना है। रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन एप, आरोग्‍य सेतु एप और उमंग एप के जरिये पूरी की जा सकती है। रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त किसी पहचान पत्र और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इसके बाद आपको अपना पिन कोड डालते हुए अपने नजदीक का स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र चुनना होगा, जहां 18 प्‍लस के लिए टीकाकरण की सुविधा हो। ध्‍यान रखें कि इसमें आपको 45 प्‍लस वाले टीकाकरण केंद्र भी दिखेंगे, लेकिन आपको केवल 18 प्‍लस वाले का ही चुनाव करना है। यहां स्‍लॉट बुक करने के बाद आप निर्धारित समय पर जाकर टीका लगवा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी