Bihar Coronavirus Update: रेल से आने वालों में तीन फीसद, हवाई जहाज से आने वालों में एक फीसद संक्रमित

Bihar Coronavirus Update News बिहार आने वालों में रेल से यात्रा करने वाले तीन व हवाई जहाज में एक फीसद यात्री संक्रमित महाराष्ट्र से आने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले पॉजिटिव यात्रियों को होटल पाटलिपुत्र में किया जा रहा आइसोलेट

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:53 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:53 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: रेल से आने वालों में तीन फीसद, हवाई जहाज से आने वालों में एक फीसद संक्रमित
हवाई मार्ग से आने वाले यात्री अधिक सुरक्षित। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्‍थानीय प्रशासन और राज्‍य सरकार दूसरे राज्‍यों से आने वाले लोगों को लेकर काफी सतर्कता बरत रही है। सभी प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों, बस अड्डों और हवाई अड्डों पर विशेष टीमों की तैनाती कर यात्रियों की जांच कराई जा रही है। महाराष्‍ट्र से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जा रहा है। इस बीच पटना जिला प्रशासन की ओर से मिले आंकड़ों पर यकीन करें तो हवाई मार्ग की अपेक्षा रेल मार्ग से आने वालों में संक्रमण का अनुपात अधिक मिल रहा है। कहने का मतलब यह कि रेल मार्ग से आने वालों में संक्रमितों का प्रतिशत अधिक है। वैसे भी रेल यात्रियों की तादाद अधिक है।

पटना में 20 मार्च से लगातार कराई जा रही जांच

पटना में रेल, हवाई जहाज व बस से यात्रा करने वालों का सैंपल लिया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 20 मार्च से अबतक एयरपोर्ट पर छह हजार सात यात्रियों के सैंपल की जांच की गई। इसमें 63 पॉजिटिव (0.99 फीसद) मिले हैं। बस स्टैंड में चार हजार 341 यात्रियों में से 79 (1.81 फीसद) की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वहीं, रेलवे स्टेशन पर सात हजार 292 यात्रियों की जांच की गई। इसमें पॉजिटिव 207 मिले हैं। यह कुल यात्रियों का 2.8 फीसद है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पॉजिटिव मिले यात्रियों के आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। उनकी पूरी निगरानी रखी जा रही है। यात्री भी जांच में प्रशासन को काफी सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

मुंबई व पुणे से आने वाली ट्रेनों की विशेष निगरानी

मुंबई, पुणे सहित महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों से आने वाली ट्रेनों की विशेष निगरानी की जा रही है। इनमें संक्रमण का दर चार से छह फीसद तक है। आठ अप्रैल को कुर्ला से पहुंची ट्रेन से 655 यात्रियों की जांच की गई। इसमें 17 पॉजिटिव थे। इन्हें होटल पाटलिपुत्र में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। नौ अप्रैल को कुर्ला-पटना एक्सप्रेस में 606 में 24 संक्रमित मिले। 10 अप्रैल को पुणे-दानापुर में 702 में 17, कुर्ला-पटना में 576 में नौ, लोकमान्य तिलक मुंबई-पटना एक्सप्रेस में 1129 में 30 यात्री कोरोना पॉजिटिव चिह्नित किए गए हैं। 11 अप्रैल को कुर्ला-पटना एक्सप्रेस के 597 यात्रियों में से 22 तथा लोकमान्य तिलक मंबई-पटना एक्सप्रेस के 1245 यात्रियों में 35 संक्रमित मिले हैं।

chat bot
आपका साथी