Bihar Coronavirus Update: होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को एक कॉल पर मिलेगी दवा और डोज की जानकारी

Bihar Coronavirus Update News होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को एक कॉल पर टेलीमेडिसिन सेवा देंगे तीन डॉक्टर एक ही नंबर पर तीन हंट लाइन पर तीन चिकित्सक देंगे परामर्श कंकड़बाग में मेदांता और राजेंद्र नगर आंख अस्पताल में कोविड केयर ----------

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:42 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:42 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को एक कॉल पर मिलेगी दवा और डोज की जानकारी
एक कॉल पर कोरोना मरीजों को मिलेगी दवा और डोज की जानकारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: कोरोना महामारी के दौर में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर दबाव काफी बढ़ गया है। दूसरी तरफ लोगों को अस्‍पताल जाने और घर से बाहर निकलने में संक्रमित होने का खतरा भी है। ऐसी हालत में जिला प्रशासन ने टेली मेडिसीन की सेवा शुरू करने की तैयारी की है। इस सेवा के जरिये होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को मदद की जाएगी। जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की जाएगी। एक  नंबर पर तीन हंट लाइन होंगी और तीन चिकित्सक होम आइसोलेशन वाले लोगों को फोन पर दवा सेवन के संबंध में परामर्श देंगे।

वाट्सएप पर मिलेगा दवा के नाम और डोज की जानकारी

टेली मेडिसीन सेवा को जल्‍द शुरू करने के लिए निर्देश जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को सिविल सर्जन को दिया है। डीएम ने बताया कि चिकित्सकों को स्मार्ट फोन की सुविधा दी जाएगी ताकि मरीजों को वाट्सएप पर दवा के नाम, डोज और अन्य जानकारी दे सकेंगे। सभी प्रखंड और नगर निगम क्षेत्र के आगंतुकों का पूरा डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसमें सर्वेक्षित व्यक्ति का नाम, गांव अथवा शहर के वार्ड संख्या और मोहल्ला, उम्र, कोरोना जांच की स्थिति सहित अन्य सूचनाओं का डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया।

नए कोविड केयर सेंटर खोलने के लिए प्रयास जारी

डीएम ने कंकड़बाग में मेदांता अस्पताल और राजेंद्र नगर आंख अस्पताल का मुआयना कर कोविड केयर सेंटर बनाने का निर्देश दिया। मेदांता अस्‍पताल में कोविड अस्‍पताल शुरू करने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पहल कर चुके हैं। बावजूद इसमें देरी हो रही है।

दो आइसोलेशन सेंटर पहले से चल रहे

डॉ. अनुपमा ने बताया कि होटल पाटलिपुत्र अशोक और कंगनघाट आइसोलेशन सेंटर का संचालन किया जा रहा है। आइसोलेशन सेंटर में शिक्षकों को डाटा तैयार करने के लिए प्रतिनियुक्ति और निजी सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से गार्ड की सेवा लेने का निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी