Bihar Coronavirus Update: पटना में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की है जरूरत तो इन स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं से करें संपर्क

Bihar Coronavirus Update News बिहार के अस्‍पतालों में मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कमी की खबरों के बीच एक राहत वाली बात है। पटना के कुछ निजी संगठन बेहद कम कीमत पर ऐसी सुविधा जरूरतमंदों को दे रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 07:08 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 07:08 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: पटना में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की है जरूरत तो इन स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं से करें संपर्क
पटना के कुछ निजी संगठन उपलब्‍ध करा रहे ऑक्‍सीजन सिलेंडर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मरीजों को लिए मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने को कई निजी संस्थाएं आगे आई हैं। इसमें श्री श्याम सेवा ट्रस्ट का विशेष योगदान है। ट्रस्ट के बसंत थिरानी की मानें तो बीते वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराई गई थी। इस वर्ष भी संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए ट्रस्ट की ओर से सेवा दी जा रही है।

पटना में रहने वाले लोगों को मुफ्त सेवा

थिरानी ने बताया कि इस कार्य में सभी ट्रस्ट के जुड़े लोग अपनी सेवा दे रहे हैं। ऑक्सीजन बैंक में हमारे पास 40 सिलेंडर हैं। इनमें से 30-32 सिलेंडर मरीजों की सेवा में लगे हैं। संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या बढ़ाई जाएगी। यह सेवा मुफ्त में दी जा रही है। इसका लाभ पटना में रहने वाले लोग प्राप्त कर सकते हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए मरीज के परिजनों से आठ हजार रुपये सिक्युरिटी मनी के तौर पर लिया जाता है। जैसे ही मरीज के परिजन सिलेंडर को ऑक्सीजन बैंक को सौंपते हैं उनसे ली गई राशि लौट दी जाती है।

मारवाड़ी सम्‍मेलन भी कर रहा सहयोग

मारवाड़ी सम्मेलन पटना सिटी की ओर से संचालित ऑक्सीजन बैंक भी मरीजों को मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करा रही है। ऑक्सीजन बैंक पटना सिटी के अध्यक्ष संजीव देवड़ा की मानें तो उनके पास 42 सिलेंडर हैं, जो सभी मरीजों की सेवा में लगे हैं। अब मरीज के स्वजनों से 10400 रुपये लेते हैं। सिलेंडर जमा होने के बाद दस हजार रुपये वापस कर देते हैं। वहीं, चार सौ रुपये का सारा समान दिया जाता है।

कुछ संगठनों ने निजी संगठनों को देना बंद किया सिलेंडर

शहर के चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, वैष्णो देवी संस्थान, बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन आदि संस्थाओं की ओर से ऑक्सीजन सिलेंडर आम लोगों को दिए जा रहे थे। अब सरकार के आदेशानुसार बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ सरकारी अस्पताल को ही सिलेंडर दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी