Bihar Coronavirus Update: बिहार को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए झारखंड के साथ बंगाल का भी मिला साथ

Bihar Coronavirus Update News बिहार को ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने में दिखाई दरियादिली तीन दिनों में बीस टैंकर तरल ऑक्सीजन केवल झारखंड से आया पश्चिम बंगाल से एक-दो दिनों के अंतराल पर आ रहा ऑक्सीजन काफी हद तक नियंत्रित हुई है स्‍थ‍िति

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:23 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:23 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: बिहार को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए झारखंड के साथ बंगाल का भी मिला साथ
बिहार में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई व्‍यवस्‍था में सुधार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में ऑक्सीजन उपलब्धता सहज बनाने को ले झारखंड के साथ बंगाल का भी साथ मिल रहा है। उद्योग विभाग से हो रही मॉनीटरिंग के क्रम में यह जानकारी दी गई कि सोमवार से बुधवार के बीच 20 टैैंकर तरल ऑक्सीजन बिहार पहुंच चुका है। सोमवार से बुधवार के बीच टैंकर तरल ऑक्सीजन झारखंड के बोकारो व जमशेदपुर प्लांट से बिहार पहुंच चुका था। एक-दो दिनों के अंतराल पर बंगाल से भी तरल ऑक्सीजन का टैंकर बिहार पहुंच रहा है।

उद्योग विभाग हर रोज कर रहा है मॉनिटरिंग

उद्योग विभाग के स्तर हर रोज इसकी मॉनीटरिंग की जा रही कि कितने ऑक्सीजन टैंकर बिहार लाए जा रहे हैं। एक अलग कमेटी भी काम कर रही है, जिसमें उद्योग विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं। ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट को किस तरह से तरल ऑक्सीजन उपलब्ध कराना है, यह भी उच्च स्तर पर तय हो रहा। एक टैंकर से औसतन डेढ़ हजार से 16 सौ ऑक्सीजन गैस सिलेंडर तैयार होते हैं। इस हिसाब से अभी ऑक्सीजन की किल्लत नहीं है।

सुधा के छह टैंकर भी लगे ऑक्‍सीजन सप्‍लाई में

झारखंड से तरल ऑक्सीजन टैंकर लाए जाने के लिए सुधा के छह टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अतिरिक्त रिफिलिंग प्लांट की ओर से भी कुछ टैंकर चलाए जा रहे। इस कारण तरल ऑक्सीजन आने की रफ्तार अपेक्षाकृत बढ़ी है। पश्चिम बंगाल से भी एक दिन के अंतराल पर एक या दो तरल ऑक्सीजन के टैंकर पहुंच जा रहे। यह संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है। जिलों को उनके जरूरत के हिसाब से तरल ऑक्सीजन का सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी