Bihar Corona Fighters: पांच चीजों का ध्‍यान रखें तो घर में ही हारेगा कोरोना, यकीन न हो तो इनसे सुनिए

Good News for Covid-19 Patients केवल पांच चीजों के दम पर 93 फीसद लोग घर पर कोरोना को दे रहे मात मजबूत आत्मविश्वास खानपान पर ध्यान रखने से जल्द स्वस्थ हो रहे संक्रमित गर्म पानी के साथ नींबू का करें उपयोग भाप भी लें

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 09:25 AM (IST)
Bihar Corona Fighters: पांच चीजों का ध्‍यान रखें तो घर में ही हारेगा कोरोना, यकीन न हो तो इनसे सुनिए
कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एक अच्‍छी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। डॉक्‍टरों का कहना है कि इस बार कोरोना ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रहा है। बावजूद इसके ज्‍यादातर मरीज अभी भी खुद को घर में ही ठीक (cure yourself from covid-19 at home) कर ले रहे हैं। संक्रमित घर से ही पांच बातों को अपनाकर कोरोना को मात दे सकते हैं। संयमित रहकर 93 फीसद लोग घर से ही कोरोना को मात दे रहे हैं। सिर्फ एक फीसद आइसोलेशन सेंटर व चार-पांच फीसद अस्पताल जा रहे हैं। पटना एम्स और आइजीआइएमएस के विशेषज्ञ भी बता रहे हैं कि बेवजह डरने की जरूरत नहीं है। घर में रहकर भी कोरोना को मात दे सकते हैं।

केवल तीन से चार फीसद मरीजों को ही अस्‍पताल जाने की जरूरत

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना से लड़ने में सबसे अधिक महत्व है मजबूत आत्मविश्वास का। इसके अतिरिक्त डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं के नियमित सेवन से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। एम्स के डीन डॉ. उमेश भदानी ने बताया कि महज तीन-चार फीसद लोगों को ही अस्पताल आने की जरूरत पड़ती है। हमेशा सकारात्मक रहें। आप यहां उन शख्‍स‍ियतों के बारे में जानिए, जिन्‍होंने बेहद सूझबूझ के कोरोना वायरस को मात दे दी है।

पीयू के कुलपति के घर कई लोग हो गए थे बीमार

पटना विश्‍वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि उनके घर में सभी लोग बीमार हो गए थे, लेकिन हौसला बुलंद था। पत्नी व दामाद का भी ऑक्सीजन लेवल कम हुआ। डॉक्टर के निर्देशन में घर पर ही ऑक्सीजन लेवल को ठीक किया। सकारात्मक सोच, खानपान बेहतर करने के साथ-साथ तीन-तीन बार भाप लेना, गर्म पानी व नींबू का उपयोग किया। दवा के नियमित सेवन से घर पर रहकर कोरोना को मात दी।

एएन कॉलेज के प्राचार्य ने घर में रहकर कोरोना को दी मात

एएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी शाही का कहना है कि दृढ़ निश्चय है तो कोरोना कुछ नहीं कर सकेगा। बीपी-शुगर के मरीज होने के बावजूद अपने पुराने डॉक्टर के संपर्क में रहा। दवा का नियमित सेवन किया। डर को हावी नहीं होने दिया। गीत-संगीत को सुनता रहा।  नकारात्मक नहीं, सकारात्मक सोच का संचार करें। दवा का नियमित सेवन। मौसमी फल, भाप लेते थे। अब सब कुछ ठीक है।

अच्‍छी नींद और पौष्टिक आहार से भागेगा कोरोना वायरस

एएन कॉलेज के विभागाध्यक्ष प्रो. बब्बन सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित होने के बाद खुद को एक कमरे में सीमित कर लिया। किताब को दोस्त बनाया। अच्छी नींद लेने के साथ डॉक्टर द्वारा बताई दवाओं का नियमित सेवन किया। इसके साथ गर्म पानी, नींबू व आंवले का इस्तेमाल किया। दोस्तों से भी खूब बातचीत की। खुद में सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया और कोरोना से जंग जीत गए।

एम्‍स के डॉक्‍टर ने कुछ इस तरह कोरोना को हराया

एम्स पटना के ऑनको सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. जगजीत पांडेय के मुताबिक कभी अहसास नहीं होने दिया कि मुझे कोरोना हुआ है। इसे सामान्य बीमारी समझते हुए खुद को अंदर से मजबूत रखा। एक कमरे में सीमित कर दवाओं के सेवन के साथ ही गर्म पानी में नींबू डाल कर पीते रहे। योग के साथ-साथ नियमित रूप से चार पहर भांप भी लेते रहे। अब कोरोना भाग चुका है।

पांच का दम

1. सकारात्मक सोच

2. नियमित दवा का सेवन

3. खानपान पर विशेष ध्यान

4. नियमित भाप लेना

5. खुद को एक कमरे तक सीमित रखना

chat bot
आपका साथी