Bihar Coronavirus Update: 95 फीसद कोरोना संक्रमित घर में रहकर दे रहे वायरस को मात

Bihar Coronavirus Update News होम आइसोलेशन में रह कर कोरोना को मात दे रही बड़ी आबादी सौ में 95 लोग हो रहे स्वस्थ धैर्य सबसे बड़ी दवा साबित हो रही है छठे-सातवें दिन से होने लगता है सुधार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:03 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:03 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: 95 फीसद कोरोना संक्रमित घर में रहकर दे रहे वायरस को मात
बिहार में 95 फीसद संक्रमितों को नहीं पड़ रही अस्‍पताल जाने की जरूरत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन और कई तरह की दवाओं की कमी या कालाबाजारी के बीच राहत की बात यह है कि बड़ी संख्या में घर में रहकर लोग कोरोना को मात दे रहे हैं। इसमें संक्रमित की इच्छा शक्ति और पारिवारिक माहौल दवा की तरह काम कर रहा है। संक्रमण कम करने में घरेलू उपाय काम आ रहे हैं। डाक्टरों की भी यही सलाह है कि बगैर आतंकित हुए होम आइसोलेशन में रहें। बहुत जरूरी होने पर ही अस्पताल का रूख करें। सांस लेने में परेशानी का भी उपाय बताया जा रहा है। इसके लिए पेट के बल लेटने के उपाय को सबसे अधिक कारगर बताया जा रहा है।

आठ से 10 दिन में स्‍वस्‍थ हो रहे ज्‍यादातर संक्रमित

कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट मिलने के बाद हनुमान नगर के एक युवक ने अस्पताल की दौड़ लगाने के बदले होम आइसोलेशन में रहने का फैसला किया। दवा का इंतजाम किया। डाक्टरों से टेलीफोन पर सलाह ली। गुरुवार को होम आइसोलेशन का आठवां दिन था। युवक को तीन दिनों से बुखार नहीं है। हां, कमजोरी है, जो बेहतर खानपान से ठीक होगा। हाजीपुर के बगल के गांव के एक बुजुर्ग में कोरोना के लक्षण नजर आए। उन्होंने पटना का रूख किया। 14 दिनों तक घर में रहकर इलाज किया। अब उनकी दिनचर्या सामान्य हो गई है।

घर में रहकर परिवार के आठ सदस्‍यों ने जीती जंग

राजधानी और राज्य के दूसरे हिस्से से उन परिवारों की खबरें बता रही हैं कि अगर पहले से कोई गंभीर बीमारी नहीं हो तो घर में रह कर कोरोना से मुकाबला किया जा सकता है। दरभंगा के एक पूर्व बैंक प्रबंधक का पूरा परिवार संक्रमण की चपेट में आ गया। रिपोर्ट मिलने पर परिवार में मायूसी छा गई। डाक्टरों की राय थी कि होम आइसोलेशन में रह कर इलाज करें। लंबे अरसे के परिवार के सभी आठ सदस्यों को एक साथ  घर में रहने का मौका मिला। खान पान का बेहतर प्रबंध हुआ। छठे दिन से कोरोना की विदाई शुरू हो गई। उस दिन परिवार के एक सदस्य की रिपोर्ट निगेटिव आई। बमुश्किल 12 वें दिन बार परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आ गई।

होम आइसोलशन में 95 फीसद लोग हो रहे ठीक

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के पास उन तमाम संक्रमित लोगों की सूची है, जो घर या अस्पताल में रह कर बीमारी से लड़ रहे हैं। मात दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले 95 फीसद लोग आराम से संक्रमण मुक्त हो रहे हैं। अधिक से अधिक पांच फीसद लोगों को होम आइसोलेशन के बाद भी अस्पताल की जरूरत पड़ती है।

chat bot
आपका साथी