Bihar CoronaVirus News Update: अब आम लोग भी जनवरी के अंत तक कोरोना वैक्सीन के लिए कर सकेंगे निबंधन

Bihar CoronaVirus News Update आम लोगों के निबंधन की प्रक्रिया भी स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वॉरियर्स के जैसी होगी। निबंधन के लिए लोग कई दस्तावेजों का उपयोग कर सकेंगे । स्‍वास्‍थ्‍य समिति निबंधन के लिए तकनीकी टीम के सहयोग से नया एप विकसित करेगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 08:48 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 09:22 PM (IST)
Bihar CoronaVirus News Update: अब आम लोग भी जनवरी के अंत तक कोरोना वैक्सीन के लिए कर सकेंगे निबंधन
आम लोगों को वैक्‍सीन लगाने की जल्‍द शुरू होगी प्रक्रिया, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । कोरोना के वैक्सीन के लिए आम लोगों की प्रतीक्षा अब खत्म होने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग इस महीने जनवरी के अंत तक आम लोगों का निबंधन प्रारंभ करने पर मंथन कर रहा है। संभावना स्वास्थ्य कर्मियों के निबंधन के लिए बनाए गए को-विन पोर्टल पर ही आम लोगों को भी निबंधन की सुविधा मिलेगी। इस बारे में अब जल्‍द ही अंतिम निर्णय लिया गया है।

अलग पोर्टल होगा विकसित

स्वास्थ्य समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार समिति का फिलहाल सारा ध्यान 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रारंभ हो रहे टीकाकरण पर है। सूत्रों की माने तो को-विन वेबपोर्टल के लिए साथ आम लोगों के निबंधन के लिए स्वास्थ्य समिति मोबाइल एप विकसित करने पर भी काम कर रहा है। एप के लिए तकनीकी टीम का सहयोग लिया जा रहा है। आम लोगों के निबंधन की प्रक्रिया भी स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वॉरियर्स के निबंधन जैसी ही होगी।

निबंधन में इन डॉक्‍यूमेंट्स का प्रयोग

सूत्रों की माने तो प्रदेश के आम लोग भी टीकाकरण निबंधन के लिए अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेशन दस्तावेज और मनरेगा कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। इसके साथ ही मोबाइल नंबर के जरिए भी निबंधन किया जा सकेगा।  इस मसले पर अंतिम निर्णय लेने के लिए मंत्री और विभाग के प्रधान सचिव के स्तर पर बैठक के बाद ही आदेश जारी किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी