Bihar Coronavirus Update: बिहार में ऑक्‍सीजन संकट पर केंद्र और राज्‍य के दावे अलग, सुशील मोदी के बयान से उठा सवाल

Bihar Coronavirus News Update बिहार में ऑक्‍सीजन संकट पर केंद्र और राज्‍य सरकार के दावे अलग-अलग बीजेपी नेता सुशील मोदी ने पेट्रोलियम मंत्री से बात के बाद किया दावा- बोकारो में पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध राज्‍य सरकार केवल टैंकर की व्‍यवस्‍था करे

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:34 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: बिहार में ऑक्‍सीजन संकट पर केंद्र और राज्‍य के दावे अलग, सुशील मोदी के बयान से उठा सवाल
बिहार में कोरोना संकट लगातार बरपा रहा कहर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन सिलेंडर के संकट के बीच राज्‍य सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राज्य में ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित किया जाए। राज्य की मांग है कि बिहार को प्रति दिन 72 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। राज्य ने इसके लिए केंद्र सरकार को एक पत्र भी लिखा है। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने मंगलवार को दी। इधर, बिहार सरकार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने केंद्र सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री से बात के बाद दावा किया कि बिहार के लिए ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं है। झारखंड के बोकारो में पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध है। इसे लाने के लिए बिहार सरकार को केवल टैंकर की व्‍यवस्‍था करनी है।

सोमवार को मिली 48 एमटी ऑक्‍सीजन, जरूरत 72 एमटी की

राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समिति के मनोज कुमार ने बताया कि बिहार को सोमवार को चार टैंकर लिक्विड ऑक्सीजन गैस मिली थी। मंगलवार यानी आज और चार टैंकर मिले हैं। एक टैंकर में 12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन होती है। बिहार को फिलहाल जितनी ऑक्सीजन मिल रही है वह पर्याप्त नहीं। इसलिए केंद्र को पत्र लिख 72 मीट्रिक टन का कोटा निर्धारित करने के लिए कहा गया है।

केंद्र से कम से कम 72 मीट्रिक टन की मांग बिहार की रोज की जरूरत 104 मीट्रिक टन की

बिहार में कुल 32 एमटी ऑक्‍सीजन का हो रहा उत्‍पादन

मनोज कुमार ने बताया कि बिहार में जो 14 ऑक्सीजन प्लांट हैं वहां से कुल मिलाकर अधिकतम 32 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। इनमें पटना में चार मीट्रिक पटना में, भागलपुर में दो, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, नालंदा और औरंगाबाद जैसे प्लांट में एक-एक मीट्रिक टन का उत्पादन हो रहा है। इनमें क्रायोजेनिक टैंकर भी लगे हुए हैं। जबकि बिहार की मांग करीब 104 मीट्रिक टन से ज्यादा की है। जिसकी पूर्ति के लिए केंद्र सरकार को लिखा गया है।

सुशील मोदी ने केंद्रीय मंत्री से की बात, मंत्री ने किया आश्वस्त

इधर, पूर्व उप मुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी ऑक्सीजन की उपलब्धता पर बात की। उन्होंने कहा कि बोकारो में पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है परंतु राज्य सरकार को टैंकर की व्यवस्था करनी होगी।

chat bot
आपका साथी