Bihar Coronavirus Update: बिहार में रेमडेसिविर अब सीधे अस्‍पताल को मिलेगा, नई गाइडलाइन जारी

Bihar Coronavirus Update News रेमडेसिविर इंजेक्शन अब सीधे अस्पतालों को कोविड संक्रमितों की संख्या के आधार पर मुहैया कराया जाएगा। अस्पतालों को गूगल फार्म शीट पर मरीजों का विवरण अपने अस्पताल के ई-मेल आइडी से सरकार को मुहैया कराना होगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 08:18 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: बिहार में रेमडेसिविर अब सीधे अस्‍पताल को मिलेगा, नई गाइडलाइन जारी
बिहार में रेमडेसिविर की सप्‍लाई की नई व्‍यवस्‍था बनी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना संकट के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने नई व्यवस्था बनाई है। अब यह इंजेक्शन मरीजों के आधार पर सीधे अस्पताल को मुहैया कराया जाएगा। राज्य औषधि नियंत्रक रवींद्र कुमार सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना के राज्य में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। महामारी की इस दूसरी लहर में गंभीर संक्रमण के शिकार मरीजों की जान बचाने के लिए रेमडेसिविर रामबाण बन गई है। जिसके बाद से इसकी मांग और खपत में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

संक्रमितों की संख्‍या के आधार पर होगा आवंटन

रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ती मांग को देखते राज्य के अस्पतालों और मरीजों को यह इंजेक्शन सहजता से मिले इसके लिए अस्पतालों को कोविड संक्रमितों की संख्या के आधार पर यह इंजेक्शन मुहैया कराया जाएगा। अस्पतालों को गूगल फार्म शीट पर मरीजों का विवरण अपने अस्पताल के ई-मेल आइडी से सरकार को मुहैया कराना होगा। इस मेल और मरीज की संख्या के आधार पर संबंधित कंपनी के डिपो की ओर से जिलों के प्राधिकृत स्टाकिस्ट को रेमडेसिविर उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में पदस्थापित सिविल सर्जन नोडल पदाधिकारी और सहायक औषधि नियंत्रक सहायक नोडल पदाधिकारी होंगे।

गूगल फार्म शीट पर मेल के जरिए अस्पताल देंगे मरीजों का ब्योरा कंपनी के डिपो प्राधिकृत स्टाकिस्ट को मुहैया कराएंगे रेमडेसिविर

कालाबाजारी रोकने के लिए दिया गया निर्देश

इसके साथ ही जिलों के सहायक औषधि नियंत्रकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अधीन काम करने वाले औषधि निरीक्षकों से सहयोग प्राप्त कर उक्त दवा की कालाबाजारी पर रोक भी लगाएंगे। सरकार ने रेमडेसिविर के वितरण के लिए गूगल फार्म शीट पर काम को सही प्रकार से अंजाम देने के लिए सहायक औषधि नियंत्रण विश्वजीत दास गुप्ता की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया गया है। कमेटी में दास गुप्ता के अलावा राजेश कुमार सिन्हा, संदीप साह, धर्मेद्र कुमार प्रसाद, पंकज कुमार वर्मा शामिल किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी