Bihar Coronavirus News: पटना में संक्रमण चक्र तोड़ने के लिए बनाए गए 478 कंटेनमेंट जोन

पटना में फिर से बनाए जा रहे कंटेनमेंट जोन जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा कर दिए दिशा-निर्देश सीओ बीडीओ और थानाध्यक्षों को बैरिकेडिंग कराने का दिया निर्देश होम आइसोलेशन और कंटेनमेंट जोन में मेडिकल किट उपलब्ध कराने को कहा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:54 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:54 AM (IST)
Bihar Coronavirus News: पटना में संक्रमण चक्र तोड़ने के लिए बनाए गए 478 कंटेनमेंट जोन
पटना के गार्डिनर रोड अस्‍पताल में ड्यूटी पर तैनात स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में बेलगाम कोरोना वायरस संक्रमणक को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। कुछ दिनों पहले तक नया मरीज मिलने पर उसके घर के पास माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा था, लेकिन अब पहले की तरह पूरे क्षेत्र को सील करने का काम शुरू किया गया है। पटना के जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण च्रक को तोड़ने के लिए जिले में 478 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। सभी सीओ, बीडीओ और थानाध्यक्षों को कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग कराने का निर्देश दिया गया है। राजधानी में मंगलवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर चाणक्य नगर रोड नंबर -1, ट्रांसपोर्ट नगर, अशोक नगर रोड नंबर -2 को सील कर दिया है। आवाजाही पर रोक के लिए बैनर लगा दिए गए। डीएम ने होम आइसोलेशन और कंटेनमेंट जोन में मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

प्रखंड  - कंटेनमेंट जोन

दानापुर    - 31

पटना सिटी - 53

मसौढ़ी      - 37

पालीगंज    - 24

बाढ़        - 135

पटना सदर   - 198

अस्पतालों के लिए मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त

इधर पटना जिला प्रशासन ने अस्पतालों में चिकित्सा सेवा की निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की है। एक मजिस्ट्रेट औसत चार अस्पतालों का निरीक्षण कर दैनिक रिपोर्ट देंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, दवा की उपलब्धता और मरीजों की चिकित्सा सेवा के साथ अन्य समस्याओं की सूक्ष्म मॉनिटरिंग की नई व्यवस्था शुरू की गई है।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया था सख्‍ती बढ़ाने का निर्देश

राज्‍य में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों सख्‍ती बढ़ाने का निर्देश दिया था। उन्‍होंने कहा था कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन की बजाय कंटेनमेंट जोन बनाने की व्‍यवस्‍था फिर से शुरू की जाएगी। इससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। इस कवायद के तहत कोई संक्रमित मिलने पर उस इलाके को बांस-बल्‍ले से घेरकर वहां सूचना लगा दी जाती है, ताकि अन्‍य लोग सचेत रहें।

chat bot
आपका साथी