पटना में कोरोना का सुपर स्‍पेशियलिटी अस्‍पताल शुरू करेगी सेना, इन जिलों के लोगों को होगा अधिक लाभ

Bihar CoronaVirus News अगले सप्ताह तक मेडिकल टीम में करीब 220 से अधिक सदस्य चिकित्सा सेवाएं देने लगेंगे। सेना ने बिहार रेजिमेंट दानापुर के कर्नल अर्णव मित्रा को ईएसआइसी अस्पताल के कोरोना केयर के नोडल पदाधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:00 AM (IST)
पटना में कोरोना का सुपर स्‍पेशियलिटी अस्‍पताल शुरू करेगी सेना, इन जिलों के लोगों को होगा अधिक लाभ
बिहटा के ईएसआइसी अस्‍पताल में सेना संभाल रही काम। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar CoronaVirus News: बिहार को कोरोना संकट से उबारने के लिए सेना ने बिहटा स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी बनाने के लिए कमान संभाल ली है। पहले चरण में पूर्वोत्तर के दो सैन्य फील्ड अस्पतालों से 99 सदस्यीय मेडिकल टीम विशेष विमान से पहुंचकर इलाज के प्रबंध में जुट गई है। शनिवार तक कोलकाता, रांची और मध्य कमांड लखनऊ के विभिन्न सैन्य अस्पतालों से विशेषज्ञ चिकित्सकों के अलावा नर्सिंग ऑफिसर और बैटल फील्ड नर्सिंग स्टॉफ के पहुंचने की संभावना है।

अगले हफ्ते तक सेना के 220 स्‍टाफ देंगे सेवा

अगले सप्ताह तक मेडिकल टीम में करीब 220 से अधिक सदस्य चिकित्सा सेवाएं देने लगेंगे। सेना ने बिहार रेजिमेंट दानापुर के कर्नल अर्णव मित्रा को ईएसआइसी अस्पताल के कोरोना केयर के नोडल पदाधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी है। सूत्रों के अनुसार कर्नल मित्रा राज्य स्वास्थ्य विभाग और सेना के बीच समन्वय बनाकर प्रदेश में कोरोना संकट से निपटने में योगदान करेंगे। शुक्रवार को उन्होंने बिहटा ईएसआइसी अस्पताल की व्यवस्था का जायजा लिया।

30 वेंटिलेटर और 40 आइसीयू बेड पहले चरण में

अस्पताल में पहले चरण में आयुध निर्माणी की ओर से मुहैया 30 वेंटिलेटर और 40 आइसीयू बेड को चालू किया जाएगा। इसके साथ ऑक्साजन युक्त 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी काम करने लगेगा। दूसरे चरण में 200 बेड की सेवा बढ़ाई जा सकती है। तीसरे चरण में आवश्यकता के अनुसार चिकित्सा सेवा के विस्तार की रणनीति बनेगी। बताया गया कि कोरोना से महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग भी पीडि़त हो रहे हैं।

इन जिलों के लोगों को पहुंचना होगा आसान

यदि कोई मरीज डिप्रेशन में जा रहा है तो मनोचिकित्सक देखरेख करेंगे। शिशु रोग, न्यूरो, नस एवं हड्डी, आंख, नाक गला, हृदय रोग सहित अन्य बीमारी के विशेषज्ञों को बिहार के नागरिकों की सेवा के लिए सेना भेज रही है। बिहटा में सेना द्वारा संचालित इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से पटना के साथ पड़ोसी जिले अरवल, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और सारण के मरीजों को लाभ मिलेगा। यहां पहुंचना आसान होगा। 80 सुपर स्पेशियलिस्ट डॉक्टरों सहित 220 सदस्यीय सेना की मेडिकल टीम की सेवा मिलेगी बिहार को, कोलकाता, रांची और लखनऊ सैन्य अस्पताल से डॉक्टरों का बिहार आना जारी, वेंटिलेटर होंगे चालू, आइसीयू और आइसोलेशन के साथ हर मर्ज का होगा इलाज अब तक पहुंचे सैन्य मेडिकल आफिसर  - 7, टीम में शामिल जूनियर कमीशन ऑफिसर - 10, नर्सिंग ऑफिसर एंड नर्सिंग स्टाफ - 82, आएंगे सैन्य चिकित्सक - 50, नर्सिंग आफिसर और बैटल फील्ड नर्सिंग स्टाफ - 70 प्रथम चरण में मेडिकल सेवाएं बेड - 100 , वेंटिलेटर सेवा -  30, आइसीयू  -  40, आइसोलेशन विथऑक्सीजन - 100, दूसरे चरण में कुल बेड - 200, तीसरे चरण में जरूरत के अनुसार विस्तार

chat bot
आपका साथी