बिहार में कोवैक्‍सीन के लिए करना होगा इंतजार, रजिस्‍ट्रेशन के वक्त कर सकेंगे वैक्सीन का चयन

Bihar Coronavirus Vaccination News ऐसी स्थिति में यदि पंजीकरण कराने वाला कोई व्यक्ति कोवैक्सीन का विकल्प चुनता है तो उसे वैक्सीनेशन के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। कोवैक्सीन की पर्याप्त डोज प्राप्त होने के बाद ही उनका टीकाकरण हो सकेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:59 AM (IST)
बिहार में कोवैक्‍सीन के लिए करना होगा इंतजार, रजिस्‍ट्रेशन के वक्त कर सकेंगे वैक्सीन का चयन
बिहार में कोरोना के टीकाकरण को लेकर बड़ी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Vaccination Update News: केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल में एक बदलाव किया है। वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराने वाले अब अपनी पसंद की वैक्सीन का विकल्प दे सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार लोगों की सहूलियत के लिए यह बड़ा बदलाव है। पोर्टल पर वैक्सीन का विकल्प रहेगा। पंजीकरण के वक्त ही लोग चुन सकेंगे कि उन्हें कोवैक्सीन लगानी है अथवा कोविशील्ड। हालांकि यहां महत्वपूर्ण यह है कि बिहार को सर्वाधिक कोविशील्ड की डोज प्राप्त हुई थी। 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए भी राज्य को फिलहाल कोविशील्ड के ही साढ़े तीन लाख डोज प्राप्त हुए हैं।

अब तक 80 लाख से अधिक लोग लगा चुके हैं कोरोना का टीका

ऐसी स्थिति में यदि पंजीकरण कराने वाला कोई व्यक्ति कोवैक्सीन का विकल्प चुनता है तो उसे वैक्सीनेशन के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। कोवैक्सीन की पर्याप्त डोज प्राप्त होने के बाद ही उनका टीकाकरण हो सकेगा। स्वास्थ्य सूत्रों ने बताया कि राज्य में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान प्रारंभ हुआ था। अब तक 81.81 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 7451713 लोगों को कोविशील्ड जबकि 456079  को कोवैक्सीन की डोज दी गई है।

chat bot
आपका साथी