Bihar CoronaVirus News: अब घर के पास लगेगा कोरोना का टीका, शहर में भी चलेगी टीका एक्‍सप्रेस

Bihar CoronaVirus News बिहार के ग्रामीण इलाकों की तरह सभी शहरी निकायों के लिए भी इसी सप्ताह टीका एक्सप्रेस रवाना किया जाएगा। इसके लिए शहरी वार्डों को आबादी के अनुसार अलग-अलग जोन में बांटा जाएगा ताकि आसानी से घर के पास ही सभी को कोरोना का टीका दिया जा सके।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 10:18 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 10:18 PM (IST)
Bihar CoronaVirus News: अब घर के पास लगेगा कोरोना का टीका, शहर में भी चलेगी टीका एक्‍सप्रेस
बिहार में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए सरकार की नई योजना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Vaccination News: बिहार के ग्रामीण इलाकों की तरह सभी शहरी निकायों के लिए भी इसी सप्ताह टीका एक्सप्रेस रवाना किया जाएगा। इसके लिए शहरी वार्डों को आबादी के अनुसार अलग-अलग जोन में बांटा जाएगा ताकि आसानी से घर के पास ही सभी को कोरोना का टीका दिया जा सके। सोमवार को नगर विकास एवं आवास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त वर्चुअल समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। प्रधान सचिव आनंद किशोर ने शहरी निकायों के अफसरों को माइक्रो प्लान बनाकर टीकाकरण कराने का निर्देश दिया।

वार्ड को कई जोन में बांटकर होगा टीकाकरण

इसके लिए सभी नगर निगमों के नगर आयुक्तों, नगर परिषद और नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों को प्लान देने को कहा गया ताकि प्रत्येक वार्ड की आबादी को अलग-अलग जोन में बांटकर टीकाकरण कार्य का लक्ष्य पूरा हो सके। शहरी आबादी के बीच वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैलाने को भी कहा गया ताकि टीकाकरण से कोई भी व्यक्ति वंचित न रहे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय करने का निर्देश दिया गया।

अभी 45 प्लस वालों को ही मिलेगा टीका

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि इसी सप्ताह टीकाकरण एक्सप्रेस वैन नगर निकायों में रवाना होगी। वार्डों में रवाना होने वाली हर टीकाकरण वैन से प्रतिदिन कम से कम 200 लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। यदि कहीं ज्यादा लोग टीकाकरण के इच्छुक होंगे तो पूर्व सूचना के बाद वहां ज्यादा टीके भेज दिए जाएंगे। अभी 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं। इस कारण शुरूआत में इस टीका एक्सप्रेस के माध्यम से केवल 45 वर्ष से ज्यादा उम्र सीमा वालों को ही टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा जल्द ही स्वास्थ्य विभाग के पास टीके की नई  खेप भी आ जाएगी, जिसके बाद 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को भी इसी अभियान के तहत टीके दिए जा सकेंगे।

एंटीजन टेस्ट की भी होगी व्यवस्था

बैठक के दौरान कुछ नगर निकायों ने टीकाकरण वैन में ब्लड प्रेशर और एंटीजन टेस्ट की भी व्यवस्था करने का अनुरोध किया। इस पर अपर मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को इसका इंतजाम करने का निर्देश दिया।

इस तरह जोन में बंटेंगे शहरी वार्ड

अपार्टमेंट, सब्जी मंडी, बाजार समिति, रिक्शा चालक व ऑटो रिक्शा एसोसिएशन, बस यूनियन, स्लम बस्ती, स्वयं सहायता समूह, फुटपाथी दुकानदार, रेलवे स्टेशन, चैंबर ऑफ कॉमर्स और बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, दुकानदार, भिक्षुक, मजदूर, प्रवासी मजदूर आदि। इसके अलावा नगर निकाय आवश्यकतानुसार अन्य प्रकार के क्षेत्रों को भी चिह्नित कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी