Bihar Coronavirus News: पटना के सरकारी अस्पतालों में एंटीजन जांच बंद तो निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन

Bihar Coronavirus News एंटीजन किट के अभाव में राजधानी पटना के प्रमुख अस्पताल सहित सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार को नहीं हुई कोरोना की जांच निजी अस्पतालों में अब अगले आदेश तक नहीं होगा वैक्सीनेशन विभाग के निर्देश पर किया गया बंद

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:17 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:17 AM (IST)
Bihar Coronavirus News: पटना के सरकारी अस्पतालों में एंटीजन जांच बंद तो निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन
पटना में सुस्‍त पड़ी कोरोना की जांच, टीकाकरण पर भी असर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, नलिनी रंजन। Bihar Coronavirus News: कोरोना संक्रमण की रफ्तार जैसे-जैसे बढ़ रही बिहार, खासकर पटना के अस्पतालों में व्यवस्था चरमराती जा रही है। निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन ठप हो गया है। वहीं, सभी प्रमुख सरकारी अस्पताल व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर एंटीजन किट नहीं होने के कारण कोरोना जांच बंद है। इससे जांच के लिए आए लोगों को परेशानी हो रही है। हमने मंगलवार को कई केंद्रों की पड़ताल की तो यह सच्‍चाई सामने आई।

पटना के न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में कोरोना की जांच बंद

न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में एंटीजन जांच कराने पहुंचे मंदिरी निवासी अरुण कुमार, किदवईपुरी के संजय कुमार ने बताया कि सर्दी, जुकाम व बुखार है। आशंका होने पर कोरोना जांच के लिए अस्पताल पहुंचे, लेकिन यहां एंटीजन जांच नहीं होने की बात बताई गई। मजबूरी में आरटी-पीसीआर जांच होटल पाटलिपुत्र अशोक में कराई। जांच रिपोर्ट भी बताया जा रहा है कि आठ-दस दिनों के बाद मिलेगी। 

दो दर्जन शहरी जांच केंद्रों पर टेस्टिंग पूरी तरह ठप

गर्दनीबाग अस्पताल में जांच के लिए आए विक्की पांडेय, धनंजय सिंह सहित दर्जनों लोगों को बिना जांच कराए लौटना पड़ा। बताया जाता है कि राजधानी में लगभग दो दर्जन शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच की व्यवस्था है। किट नहीं होने के कारण जांच ठप है। शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर भी महज कुछ लोगों की ही आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए।

टीके की दूसरी डोज के लिए लगाना होगा चक्कर

राजधानी के सभी निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन बंद है। इन अस्पतालों में पहली डोज लेने वालों को अब सरकारी अस्पतालों में दूसरी डोज लेने के लिए जाना होगा। राजधानी के सभी निजी अस्पतालों में कोविशील्ड वैक्सीन दी गई थी। ऐसे में अब शहरवासियों को कोविशील्ड के लिए अस्पतालों का चक्कर लगाना पड़ेगा। कोविशिल्ड आइजीआइएमएस में हर दिन दिया जा रहा है, जबकि अन्य शहरी स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में सप्ताह में एक-दो दिन निर्धारित किया गया है।

किट की कमी से जांच प्रभावित होने की बात

पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि एंटीजन किट की कमी होने के कारण जांच प्रभावित हुई है। मंगलवार को एंटीजन किट आ जाने की उम्मीद है। विभाग के निर्देश के आलोक में निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन रोक दी गई है। वहां से पहली डोज लिए मरीजों को सरकारी अस्पतालों में दूसरी डोज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी