बिहार में अब नहीं होगी कोरोना वैक्‍सीन की कमी, हर दो दिन पर मिलेगी कोविड के टीके की खेप

Bihar Coronavirus News 18 से 44 वर्ष वालों के लिए खुशखबरी बिहार को हर दो दिन पर मिलेगी वैक्सीन की खेप मई महीने में बिहार को 19 लाख डोज मिलने की संभावना अभी बिहार को मिली है वैक्सीन की 3.50 लाख डोज

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 09:30 AM (IST)
बिहार में अब नहीं होगी कोरोना वैक्‍सीन की कमी, हर दो दिन पर मिलेगी कोविड के टीके की खेप
बिहार में 18 से 44 वर्ष वालों के लिए शुरू हुआ टीकाकरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। शनिवार को सीरम इंस्टीट्यूट से प्राप्त वैक्सीन की साढ़े तीन लाख डोज के साथ रविवार से 18-45 उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। पहले ही दिन रविवार को करीब 80 हजार युवाओं का टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अगले दो दिन के अंदर बिहार को वैक्सीन की करीब और ढाई लाख डोज मिल जाएगी। इसके बाद प्रत्येक दो दिन पर वैक्सीन की खेप प्राप्त होती रहेगी। इस महीने वैक्सीन की 19 लाख डोज बिहार को मिलने की संभावना है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 से अधिक उम्र के सभी 5.47 करोड़ लोगों का टीकाकरण राज्य में होना है। राज्य को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की डोज प्राप्त होती रहे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की टीम के साथ संपर्क में है। फिलहाल 92 हजार स्लॉट साइट पर बुक हैं। जिन्हें पहले टीका दिया जाएगा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को जागरण को बताया कि राज्य में टीकाकरण के लिए 2930 केंद्र बनाए गए हैं। जहां अब तक 45 से ज्यादा उम्र वालों के साथ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण हो रहा था। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य के स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक भवनों को चिह्नित किया जा रहा है जहां नए टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। नए भवनों को चिह्नित करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

मंत्री पांडेय ने बताया कि एक टीकाकरण केंद्र पर पांच प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी की जरूरत होती है। राज्य में अगर तीन हजार टीकाकरण केंद्र हैं तो मतलब 15 हजार प्रशिक्षित कर्मियों को केंद्रों पर तैनात किया गया है। जो नए केंद्र बनाए जाएंगे उनके लिए भी मानव बल की कोई कमी नहीं है। जितनी अतिरिक्त आवश्यकता होगी स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार तत्काल एक करोड़ वैक्सीन चाहती थी, लेकिन निर्माता कंपनियां एक साथ इतनी मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं कर सकती थी। इस वजह से बिहार को प्रत्येक महीने वैक्सीन की डोज मिलती रहेगी और राज्य में 18 से अधिक उम्र का एक भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी