बिहार में 18 से 44 की उम्र वालों के लिए वैक्‍सीन तो आ गई लेकिन एक जरूरी काम भूली सरकार

Bihar Coronavirus Vaccination News बिहार में सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लिए कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान तो शुरू कर दिया लेकिन एक जरूरी चीज अधिकारी भूल गए। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीकाकरण के लिए वैक्‍सीन की डोज तो मंगा ली है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:00 AM (IST)
बिहार में 18 से 44 की उम्र वालों के लिए वैक्‍सीन तो आ गई लेकिन एक जरूरी काम भूली सरकार
बिहार में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए शुरू हो गया है टीकाकरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Update News: बिहार में सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लिए कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान तो शुरू कर दिया, लेकिन एक जरूरी चीज अधिकारी भूल गए। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीकाकरण के लिए वैक्‍सीन की डोज तो मंगा ली है, लेकिन इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में सिरिंज उपलब्‍ध नहीं है। अब काम नहीं रुके, इसके लिए सरकार ने फैसला किया है कि 45 से ज्यादा उम्र के टीकाकरण के लिए आई सिरिंज का उपयोग युवाओं के टीकाकरण में किया जाएगा। 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण कराने के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना और स्‍लॉट बुक करना अनिवार्य है। इसके लिए कोविन एप, आरोग्‍य सेतु या उमंग एप की मदद ली जा सकती है।

अलग-अलग मद से हो रहा टीकाकरण

इसमें एक पेंच यह है कि 18-44 आयु वर्ग और 45 से अधिक आयुवर्ग के लिए वैक्‍सीन और सिरिंज की आपूर्ति अलग-अलग मद से हो रही है। 45 से अधिक आयु वालों के लिए केंद्र सरकार मुफ्त वैक्‍सीन दे रही है, जबकि 45 से नीचे वालों के लिए व्‍यवस्‍था राज्‍य सरकार कर रही है।

सिरिंज खरीदने की प्रक्रिया तत्‍काल शुरू करने के निर्देश

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम को 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए सिरिंज खरीदने के निर्देश दिए हैं। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। इस बीच 18-45 वालों का टीकाकरण प्रारंभ हो गया।

खरीद होते ही एडजस्‍ट कर लिया जाएगा सिरिंज का हिसाब

स्वास्थ्य विभाग ने यह फैसला लिया कि केंद्र सरकार ने 45 से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए जो सिरिंज आवंटित की है। फिलहाल उसका उपयोग युवाओं के टीकाकरण में होगा। इसके बाद जैसे ही राज्य सरकार सिरिंज की खरीद कर लेगी इसकी प्रतिपूर्ति 45 से अधिक वालों के लिए कर दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी